एक किलो में कितने ग्राम होते हैं 2022

आज के इस लेख मे हम जानेंगे की एक किलो में कितने ग्राम होते हैं यह क्वेश्चन बार बार पूछा जाता है।बहुत समय हमे किसी कार्य को करने के लिए या किसी क्वेश्चन को सॉल्व करने के लिए हमे इसकी जरूरत पड़ती है।आपने अक्सर देखा होगा की किसी भी वस्तु का भार मापने के लिए किलोग्राम अथवा ग्राम का ही प्रयोग किया जाता है। येसे में यह जानना जरूरी हो जाता है।

किलोग्राम ,भार को मापने की SI यूनिट है अर्थात पूरे संसार भार को मापने के लिए किलोग्राम का ही प्रयोग किया जाता है। SI यूनिट को “ली सिस्टम इंटरनेशनल यूनिट” ने 1945 में बनाया गया था।तब 07 प्रकार की SI यूनिट बनाई गई थी इन्ही में से एक द्रव्यमान को मापने के लिए किलोग्राम को बनाया गया था।

एक किलो में कितने ग्राम होते हैं

अब प्रश्न ये उठता है की जब SI यूनिट में की भार को मापा जाता है तो फिर ग्राम की जरूरत क्या है तो इसकी जरूरत यह है की जब भी हम सोना,चांदी जैसी वस्तु खरीदते या बेचते है तो हमे इसे ग्राम में मापना ही पड़ता है कई बार एग्जाम के क्वेश्चन में उत्तर ग्राम में दिया जाता है तब हमे इसकी जरूरत पड़ती है।

जानिए की एक किलो में कितने ग्राम होते हैं।

तो सबसे पहले जान लीजिए की एक किलोग्राम में 1000 ग्राम होते है।अर्थात 1000 ग्राम मिलकर एक किलोग्राम को बनाते है।कई सारे लोग यह पड़कर भाग जायेंगे लेकिन उनसे कोई दोबारा पूछ ले की 5 किलोग्राम में कितने ग्राम होते हैं तो वे नही बता पाएंगे इसीलिए आज हम किलोग्राम को ग्राम तथा ग्राम को किलोग्राम में बदलने के फॉर्मूला को जानेंगे।

यह भी पढ़िए

कैल्शियम सबसे ज्यादा किस चीज में पाया जाता है।

मध्य प्रदेश में कितने ग्राम है।

किलोग्राम को ग्राम में बदलने का फार्मूला

जब भी आपको किलोग्राम को ग्राम में बदलना हो तो उसमे आपको 1000 का गुड़ा कर देना है।

ग्राम = किलोग्राम × 1000

उदाहरण के लिए हम 5 किलोग्राम को ग्राम में बदलना है इसके लिए हम 5 में 1000 का गुणा कर देगे।

5 × 1000 = 5000 ग्राम

तो 5 किलोग्राम में 5000 ग्राम होते है।

ग्राम को किलोग्राम में बदलने वाला फॉर्मूला

जब भी हमको ग्राम को किलोग्राम में बदलना पड़े तो उसके लिए आपको ग्राम में 1000 का भाग दे देना है जो उत्तर आएगा वही किलोग्राम होगा।

किलोग्राम = ग्राम ÷ 1000

उदाहरण के लिए 5000 ग्राम में कितने ग्राम होते है यह जानेंगे इसके लिए हम 5000 में 1000 का भाग दे देंगे

5000 ÷ 1000 = 5

अर्थात 5000 ग्राम में 5 किलोग्राम होते है।

लीटर को किलोग्राम में संबंध क्या है।

एक किलो में कितने ग्राम होते हैं यह जानने के बाद यह भी जानेंगे की एक लीटर में कितने किलोग्राम होते है।जैसे 1 लीटर दूध है और आप कहें कि यह कितने किलोग्राम है तो यह घनत्व पर निर्भय करता है पहले थोड़ा फॉर्मूला को समझते है।

द्रव्यमान = आयतन × घनत्व

अर्थात यदि घनत्व का मान 1 हो जाता है तो द्रव्यमान और आयतन बराबर हो जाएगा और हम जानते हैं कि द्रव्यमान को किलोग्राम में और आयतन को लीटर में मापा जाता है तो इस प्रकार इस फार्मूले को लिख सकते हैं।

यदि घनत्व = 1

तब

द्रव्यमान = आयतन

अर्थात द्रव्यमान और आयतन बराबर है अर्थात एक लीटर का भार और एक किलोग्राम का भार बराबर है परंतु यदि घनत्व का मान 1 से कम होगा तो तो द्रव्यमान का भी मान काम होगा और घनत्व का मान बड़ेगा को द्रव्यमान का मान भी बढ़ेगा।

चलिए अब आप कुछ क्वेश्चन देते है जिनका उत्तर आपको कॉमेंट में बताना है।

  • 8 किलोग्राम में कितने ग्राम होते है।
  • 60000ग्राम में कितने किलोग्राम होते है।
  • 1 ग्राम में कितने किलोग्राम होते है।

Leave a Comment