अमेजॉन किस देश की कंपनी हैं 2022

आज इस लेख के माध्यम से जानेंगे कि अमेजॉन किस देश की कंपनी है अर्थात् amezon kis desh ki company Hai अमेजॉन कंपनी की स्थापना कब हुई थी। और यह भी बताएंगे कि अमेजॉन कंपनी के मालिक कौन है। अमेजॉन कंपनी किस किस देश में अपने प्रोडक्ट बेचती हैं।

यहा भी जानेंगे इस लेख में की अमेजॉन के सीईओ कौन है और वे कहा के रहने वाले हैं। अमेजॉन कंपनी का मुख्यालय कहां पर स्थित है। अमेजॉन कंपनी कौन कौन से प्रोडक्ट बनाती है। अमेजॉन कंपनी ने अपना पहला प्रोडक्ट लॉन्च कब किया था। अमेजॉन कंपनी के बारे में सम्पूर्ण जानकारी बताएंगे।

अमेजॉन किस देश की कंपनी है

अमेजॉन कंपनी किस देश की है। हिंदी में

आज इस लेख जानेंगे की अमेजॉन कंपनी किस देश की है। अक्सर कई लोग इसके बारे में पूछते रहते हैं की अमेजॉन किस देश की कंपनी है तो हम बता दें की ये अमेरिका के Bellevue Washington में स्थित है इस कंपनी की शुरुआत 05 जुलाई 1994 में की गई थी। अमेरिका देश की मल्टीनेशनल कंपनी है। अमेजॉन संयुक्त राष्ट्र अमेरिका में सबसे बड़ी दूसरी नम्बर पर नियुक्त है। अमेजॉन कंपनी अमेरिका के अलावा दुनिया के देशों में अपनी सेवा प्रदान कर रही है। अधिकांश भारतीय लोग प्रोडक्ट खरीदने के अमेजॉन कंपनी का ही इस्तेमाल करते हैं ।

आपके बता दें कि अमेजॉन कंपनी अमेरिका देश की है। पर कई अलग अलग देशों में भी ये कंपनी कार्य कर रही है। जैसा कि बता दें की कुछ समय पहले ही भारत में भी ये कंपनी की शुरुआत हुई थी पर इसकी सर्विस को देखते हुए भारत में भी ये बहुत ही जल्दी पॉपुलर हो गई है। अधिकांश भारतीय लोग प्रोडक्ट खरीदने के लिए अमेजॉन कंपनी का ही इस्तेमाल करते हैं। क्योंकि यह दुनिया की सबसे भरोसेमंद कंपनी बन गई है।

यह भी जानिए कि

  1. Mi किस देश की कंपनी हैं
  2. Vivo किस देश की कंपनी हैं

अमेजॉन कंपनी की शुरुआत 1994 में की गई थी इस कंपनी का शुरुआत का नाम cadabra रखा गया था लेकिन कई लोग को ये नाम याद में काफी परेशानी होती थी एक बार जेफ बेज़ोस के दोस्तो ने कंपनी के नाम को गलती से कैडेब्रा की जगह पर कैडेवर बोल दिया था। इस के बाद इस कंपनी का नाम बदल दिया था। जिसका नाम अमेजॉन रख लिया गया था। इसके बाद कंपनी का नाम अमेजॉन पड़ गया था।

अमेजॉन कंपनी को एक Online बुक स्टोर के रूप में शुरू किया था जिसमें उन्हों अच्छा रिस्पांस मिला है। इसे देखते हुए इन्होंने amezon पर सब सामान बेचना शुरू कर दिया था। और इसके बाद इन्होंने धीरे धीरे ऑनलाइन सेंटर खुलना शुरू कर दिया था। अमेजॉन ने कई कंपनियों को पीछे छोड़ दिया है और वह आगे निकाल गई है।

अमेजॉन के मालिक कौन है।

अमेजॉन कंपनी के मालिक कौन है। तो बता दें कि अमेजॉन के मालिक जेफ बेज़ोस ( jeff bezos) है। जेफ बेज़ोस जी का जन्म 12 जनवरी 1964 को हुआ था। अमेजॉन के मालिक जेफ बेज़ोस दुनियां के सबसे अमीर व्यक्ति भी है। इन्होंने अमेजॉन की शुरुआत एक ऑनलाइन बुक स्टोर के रूप में की थी इन्होंने आगे चलकर धीरे धीरे सभी वस्तुये ऑनलाइन बेचने लगे। जैसे DVD सॉफ्टवेयर, घरेलू सामान, फर्नीचर , इलेक्ट्रॉनिक्स, कपड़े आदि भी बेचना शुरू किया है।

अमेजॉन कंपनी के बारे मे

देशअमेरिका
स्थापना05 जुलाई 1994
मुख्यालयवॉशिंगटन , अमेरिकी
मालिकजेफ बेज़ोस (jeff bezos)
सीईओ(CEO)एंडी जस्सी (andy jassy)
मूल कंपनीAmazon
कार्यshopping Online

अमेजॉन कंपनी के सीईओ (CEO) कौन है।

अमेजॉन कंपनी का सीईओ (CEO) कौन है तो अमेजॉन कंपनी के CEO और founder Jeff Bezos है। लेकिन सुनने में यह आया की जेफ बेज़ोस बहुत ही जल्द अपना यह पद छोड़ने वाले हैं।अमेजॉन का अगले सीईओ (CEO) Andy jassy बनेंगे andy jassy सन् 1997 में अमेजॉन के मार्केटिंग मैनेजर के रूप में जुड़े थे फिर इन्होंने अमेजॉन कंपनी में अच्छे अच्छे काम किए है जैसे में अमेजॉन वेव साइट्स, अमेजॉन के क्लाउड बिजनेस को आगे बढ़ाया andy jassy जी का जन्म सन् 03 जनवरी 1968 को हुआ था इनका ग्रेजुएशन पूरा करने के बाद उन्होंने उसी कॉलेज में एमबीए पूरा किया साल 2017 में जेफ बेज़ोस दुनियां के सबसे अमीर व्यक्ति बन गए थे। इसके अलावा अमेजॉन कंपनी दुनियां की दूसरी सबसे बड़ी कंपनी बन गई थी।

अमेजॉन कंपनी क्या क्या प्रोडक्ट बनाती है।

अमेजॉन कंपनी क्या क्या प्रोडक्ट बनाती है तो अमेजॉन कंपनी कई प्रकार के प्रोडक्ट बनाती है।आप को बता दें कि अमेजॉन कंपनी छोटे से छोटे भी बनाने में कामयाब है।

retail goods

Amazon prime

Consumer electronics

digital content

आज इस लेख के माध्यम से हमने जाना है। कि अमेजॉन किस देश की कंपनी हैं। अर्थात् Amazon Kis desh Ki company Hai अमेजॉन कंपनी की स्थापना कब हुई थी और यह भी जाना है। कि अमेजॉन कंपनी के मालिक कौन है और कौन अमेजॉन कंपनी के सीईओ (CEO) है। और इस कंपनी का मुख्यालय कहां पर स्थित है अमेजॉन कंपनी के बारे मे सम्पूर्ण जानकारी दी गई है।

Leave a Comment