america ki rajdhani kya hai 2022

आज के इस लेख में हम जानेंगे की america ki rajdhani kya hai अर्थात् अमेरिका की राजधानी क्या हैं अमेरिका सम्पूर्ण विश्व का सुपर पावर है जो निर्णय अमेरिका में लिया जाता है उसके प्रभाव पूरे विश्व में किसी न किसी तरीके से दिखाई देता हैं।

आज हम जानेंगे की अमेरिका की राजधानी क्या हैं तथा america की rajdhani के अमेरिका के इतिहास को जानेंगे अर्थात् america की राजधानी कब और कैसे बनी तथा इसके बाद अमेरिका के राज्यों की rajdhani को जानेंगे।

america ki rajdhani kya hai

इसके बाद हम america की rajdhani से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण बातें को जानेंगे उससे पहले यह जानलो की अमेरिका का भौगोलिक विस्तार 8° उत्तरी अक्षांश से 83° उत्तरी अक्षांश तक तथा 10° पश्चिमी देशांतर से 172° पश्चिमी देशांतर तक है तथा america का क्षेत्रफल 42549000 वर्ग किलोमीटर हैं।

america ki rajdhani kya hai bataiye

america ki rajdhani kya hai तो सुनिए अमेरिका की राजधानी वॉशिंगटन डी० सी० हैं washington dc को संसार की सबसे सुरक्षित और पावर फुल rajdhani माना जाता हैं america के वॉशिंगटन डी० सी० के व्हाइट हाउस में लिए गए फैसले का प्रभाव संपूर्ण विश्व की राजनीति पर पड़ता है america की rajdhani वॉशिंगटन डी० सी० अमरीका के राज्य मेरीलैंड और वर्जीनिया की जमीन पर पोटोमेक नदी के किनारे स्थित हैं।

अमेरिका को आजादी बर्ष 1976 में मिली थी इसके बाद वॉशिंगटन डी० सी० से पहले america ki rajdhani बर्ष 1790 में न्यू यॉर्क तथा बर्ष 1791 फिलाडेल्फिया को बनाया गया था अमेरिका के पहले राष्ट्रपति जार्ज वॉशिंगटन चाहते थे की अमेरिका की राजधानी पोटोमेक नदी के किनारे बने इसीलिए मेरीलैंड और वर्जीनिया से america ki rajdhani बनाने ले लिए जामिन ली गई।

वॉशिंगटन डी० सी० शहर को 17 जुलाई 1790 में बनाया गया था इस शहर का नाम अमेरिका के प्रथम राष्ट्रपति जार्ज वॉशिंगटन के नाम पर रखा गया था america ki rajdhani के रूप में यह बर्ष 1800 आया अर्थात बर्ष 1800 में यह शहर अमेरिका की राजधानी बनाया गया।

state of America ki rajdhani kya hai bataiye

America ki rajdhani तो वॉशिंगटन डी० सी० हैं लेकिन चलिए अब अमेरिका के राज्यों की राजधानी को जानते है जिस प्रकार भारत में 28 राज्य है उसी प्रकार america में भी 50 राज्य है नीचे सारणी में अमेरिका के राज्य और उनकी rajdhani kya hai को दिखाया गया हैं।

क्रमांकराज्यrajdhani
01अलाबामामोंटगोमेरी
02अलास्काजुनेऊ
03एरिजोनाफीनिक्स
04अर्कासासो लिटिल रॉक
05कैलिफोर्नियासैक्रामेंटो
06कोलोराडोडेनवर
07कनेक्टिकटहार्टफोर्ड
08डेलाबेयरडॉवर
09फ्लोरिडातल्लहस्सी
10जॉर्जियाअटलांटा
11हवाईहोनोलूलू
12इडाहोबॉयज
13इलिनोइसस्प्रिंगफील्ड
14इंडियानाइंडियानापोलिस
15लोबाडेज माइंस
16कांसासतोपेका
17केटकीफ्रैंकफर्ट
18लुइसियानाबैटन रोज़
19मैंनेऑगस्टा
20मेरीलैंडएनापोलिस
21मोसाचुसेट्सबोस्टन
22मिशिगनलैंसिंग
23मिनेसोटासेंट पॉल
24मिसौरीजेफर्सन शहर
25मोनटानाहेलेना
26नेब्रास्कालिंकन
27नेवादाकार्सन सिटी
28न्यू जर्सीट्रेंटन
29न्यू हैम्पशायरकॉन्कोर्ड
30न्यू मैक्सिकोसैंटा फे
31मिसिसिपीजैक्सन
32न्यू यॉर्कअल्बानी
33ओहिओकोलंबस
34ओकलाहोमाओकलाहोमा शहर
35ओरेगॉनसलेम
36पेंसिलवेनियाहैरिसबर्ग
37रहोडे आइसलैंडप्रोविडेंस
38साउथ कैरोलिनाकोलंबिया
39साउथ डकोटापियरे
40टैनेसीनशविल्ले
41टेक्सासऑस्टिन
42उटाहसॉल्ट लेक शहर
43वर्मोंटमांटप्रियर
44वाशिंगटनओलंपिया
45पश्चिमी वर्जीनियाचार्ल्सटन
46विसकॉन्सिनमैडिसन
47व्योमिंगचियेने
48वर्जीनियारिचमोंड
49उत्तरी डकोटाबिस्मार्क
50उत्तरी कार्लोनियारेलेघ

अमेरिका ki rajdhani washington dc ka itihas

सबसे पहले बर्ष 1776 में america, ग्रेट ब्रिटेन से आजाद हुआ और अमेरिका के पहले राष्ट्रपति जार्ज वॉशिंगटन बने जो जार्ज america ki rajdhani पोटोमेक नदी के किनारे बनाना चाहते थे इसीलिए अमेरिका के दो राज्य मेरीलैंड और वर्जीनिया से अमेरिका की राजधानी बनाने के लिए जामिन ली है।और शहर 17 जुलाई 1990 को बनकर तैयार हो गया शहर में सांसद भवन के रूप में व्हाइट हाउस का निर्माण भी उस समय हो चुका था।

शहर का नाम पहले राष्ट्रपति के नाम पर वॉशिंगटन डीसी रखा गया जहां डीसी का अर्थात डिस्ट्रिक्ट कैपिटल हैं। बर्ष 1990 में वॉशिंगटन शहर का निर्माण तो हो गया था लेकिन बर्ष 1990 में america ki rajdhani न्यू यॉर्क तथा बर्ष 1991 में फिलाडेल्फिया शहर को बनाया गया।

वॉशिंगटन डीसी america ki rajdhani बर्ष 1800 में बनाया गया लेकिन बाद में वर्ष 1812 में ग्रेट ब्रिटेन ने अमेरिका पर फिर से हमला कर दिया जिससे अमेरिका की राजधानी शहर वॉशिंगटन डीसी को बहुत नुकसान हुआ यह युद्ध लगभग 3 बर्ष अर्थात् 1815 तक चला जिसमे अमेरिका का सांसद भवन व्हाइट हाउस भी ग्रेट ब्रिटेन द्वारा जला दिया था युद्ध के बाद 1815 के पश्चात पुनः इस शहर को बनाया गया।

america ki rajdhani के बारे में महपूर्ण जानकारी

अमेरिका की राजधानी वॉशिंगटन डीसी को बर्ष 1800 बनाया था इसके पहले न्यू यॉर्क और फिलाडेल्फिया भी america ki rajdhani रह चुके थे।

वॉशिंगटन डीसी शहर बर्जीनिया और मेरीलैंड के भूमि पर पोटोमेक नदी के किनारे बसा हुआ है इस शहर की स्थापना अमेरिका के प्रथम राष्ट्रपति जार्ज वॉशिंगटन ने की थी।तथा इस शहर का निर्माण 17 जुलाई 1790 को पूरा हो चुका था।

वॉशिंगटन डीसी और व्हाइट हाउस का निर्माण जार्ज वॉशिंगटन ने किया था लेकिन वो कभी व्हाइट हाउस में रहे ही नही थे।

बर्ष 1812 में ग्रेट ब्रिटेन के हमले के कारण america ki rajdhani वॉशिंगटन डीसी को बहुत नुकसान पहुंचा था व्हाइट हाउस सहित सहित capital बिल्डिंग को नुकसान पहुंचा था।

ग्रेट ब्रिटेन के हमले के कारण और वॉशिंगटन डीसी के नुकसान के कारण युद्ध के बाद बर्ष 1815 में पुनः वॉशिंगटन डीसी का निर्माण कराया गया।

आज के इस लेख में हमने जाना की america ki rajdhani kya hai अर्थात् अमेरिका की राजधानी क्या हैं इसके साथ जाना की अमेरिका में कितने राज्य है और उनकी rajdhani kya hai इसके साथ जाना की अमेरिका की राजधानी कौन सा शहर कब बना इसके साथ साथ यह भी जाना की rajdhani वॉशिंगटन डीसी का निर्माण किस प्रकार हुआ।

यह भी पढ़िए :

Leave a Comment