डीएसपी का फुल फॉर्म क्या होता है in police 2022

 आज हम डीएसपी के बारे में संपूर्ण जानकारी जानेंगे बहुत से लोगो का सपना होता है की बह एक pps officer बनकर अपने राज्य की सेवा कर सके तो आज हम जानेंगे की वह यह कैसे कर सकते है आज हम जानेंगे की डीएसपी कैसे बने तथा इसके लिए क्या उम्र सीमा है क्या एजुकेशन क्वालिफिकेशन है तथा लास्ट में जानेंगे की इसमें प्रमोशन कैसे होता है। 

What is the full form DSP – डीएसपी का फुल फॉर्म क्या है।

सबसे पहले जानलो की DSP का full form DEPUTY SUPERINTENDENT OF PULICE होता है तथा hindi में डीएसपी का फुल फॉर्म उप पुलिस अधीक्षक होता है। भारत के कुछ राज्यो में dsp को circle officer भी कहते है जैसे की उत्तरप्रदेश ,उत्तराखंड, बिहार,और राजस्थान आदि 

 डीएसपी का कार्य क्षेत्र 5-6 थानों की देखरेख करना होता है तथा उसमे घटित हर घटनाओं की जानकारी,फाइल्स आदि को पुलीस अधीक्षक तक पहुंचना होता है एक तरह से एक डीएसपी का कार्य सब इंस्पेक्टर और एसपी की बीच की कड़ी का होता है।एक डीएसपी ऑफिसर एक एसआई पुलिस अर्थात जिसे हिंदी में थानेदार या दरोगा भी कहते है को कमांड करता है।इसके अतिरिक्त यदि डीएसपी की posting जिला पुलिस ऑफिस में भी हो सकती है जहा उसके काम अलग हो जाते है।

Is DSP an IPS officer क्या डीएसपी एक आईपीएस ऑफिसर होता है।

Is DSP an IPS officer होते है इसका जवाब है की डीएपी एक आईपीएस ऑफिसर हो भी सकता है और नही भी क्योंकि जब एक डीएसपी का pramotion (ASP) additional superintendent of police के पद पर होता है तब उसके पास एक ips ऑफिसर बनने का मोका होता है जिस पर फाइनल निर्णय केंद्र सरकार लेती अगर और अगर संबंधित ASP पर कोई गंभीर अपराध का केश है जो अभी अदालत में लंबित है या उसका क्रिमनल बैकग्राउंड है तो उसे एक आईपीएस ऑफिसर नहीं बनाया जाएगा वह ASP के पद पर एक pps ऑफिसर के रूप में ही काम करेगा इसके बाद उसका सिर्फ एक प्रमोशन staff police officer के रूप में होगा जहा वह पुलिस ट्रेनिंग ऑफिसर,सीआईडी में ऑफिसर बन सकता है।लेकिन यदि उसका कोई भी  क्रिमनल बैकग्राउंड नही है तो वह एक ips officer बन जाएगा और उसके बर्दी के नीचे IPS लिखा होगा नकी संबंधित स्टेट का नाम उसके बाद वह केंद्र सरकार के अधीन कार्य करेगा न की राज्य सरकार के अधीन जैसा की यूपीएससी का एग्जाम निकलने के बाद बने आईपीएस ऑफिसर करते है। 

Pramotion process of DSP डीएसपी का प्रमोशन कैसे होता है। 

  • DSP का पहला प्रमोशन लगभग 8-9 की सर्विस करने के बाद ADDITIONAL SUPERINTENDENT OF PULICE जिसका हिंदी में full form है अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक होता है। 
  • 14 साल बड़ा अर्थात लगभग 5 से 6 साल ASP के रूप में काम करने के बाद एसपी बनाया जाता है।
  • 20 साल की सर्विस अर्थात 5-6 बर्ष SUPERINTENDENT OF PULICE अर्थात एसपी के रूप में काम करने के बाद senior superintendent of police (ssp)  बनाया जाता है।
  • 26 बर्ष की service करने के बाद अर्थात 6 बर्ष बाद उसे एसएसपी (ssp) से डीआईजी (deputy inspector general of police) के पद पर प्रमोशन कर दिया जाता है।
  • लगभग इसके 4-5 पश्चात इसे आईजी अर्थात inspector general of the बनाया जाता है और यही तक ही एक डीएसपी का pramotion हो एसा बिलकुल भी नहीं है की इससे आगे डीएसपी का प्रमोशन नही हो सकता इसका सिर्फ एक कारण है की यहां तक आते आते DSP के रिटायरमेंट की उम्र हो जाती है।

Important key point in police service – कुछ महत्वपूर्ण बिंदु

  • डीएसपी की ड्रेस में व्हाइट (सफेद) स्टार लगे होते है इससे नीचे की रैंक वाले पुलिस ऑफिसर की ड्रेस में पीले स्टार लगे होते है।
  • DSP का full form DEPUTY SUPERINTENDENT OF PULICE है इसे एसीपी अर्थात असिस्टेंट पुलीस कमिश्नर कहते है।इसके अलावा इसे CO अर्थात circle officer भी कहते है।
  • SSP को deputy commissioner of police तथा कप्तान भी कहते है।

Leave a Comment