हरियाणा की राजधानी क्या हैं 2022

आज इस लेख में हम जानेंगे कि भारत में हरियाणा राज्य की राजधानी क्या है।अर्थात् Hariyana ki rajdhani kya hai और यह भी जानेंगे की हरियाणा की राजधानी में जनसंख्या कितनी हैं। तथा हरियाणा की राजधानी कहा है।

आज इस लेख में जानेगे की हरियाणा की राजधानी की सीमाएं क्या है। तथा हरियाणा की राजधानी में साक्षरता प्रतिशत , क्षेत्रफल, जनसंख्या घनत्व, लिंगानुपात, आदि के बारे मे सम्पूर्ण जानकारी बताएंगे।

हरियाणा की राजधानी क्या है

हरियाणा की राजधानी कहा है। हिंदी में

हरियाणा की राजधानी कहा है तो हरियाणा राज्य की स्थापना 01 नवम्बर 1966 को हुई थी। हरियाणा की राजधानी चंडीगढ़ हैं। चण्डीगढ़ शहर का दूसरा नाम ब्यूटीफुल सिटी भी कहा जाता है। चंडीगढ़ भारत देश के दो राज्यो की राजधानी है। तथा साथ ही एक केंद्र शासित प्रदेश भी है।चंडीगढ़ हरियाणा राज्य के साथ साथ पंजाब राज्य की भी राजधानी हैं। इन दोनो राज्यो की राजधानी एक ही है। जिस वजह से इन दोनो का प्रशासनिक ढांचा लगभग एक समान ही है।

देशभारत
हरियाणा की राजधानीचंडीगढ़
स्थापना01 नवम्बर 1966

हरियाणा की राजधानी में जनसंख्या कितनी हैं।

हरियाणा राज्य की राजधानी में जनसंख्या कितनी हैं। तो चंडीगढ़ भारत का एक खूबसूरत शहर है जहा पर लोगो को रहने के लिए सबसे अच्छी जगह है। चंडीगढ़ भारत का एक संघ राज्य है। जो दो भारतीय राज्यो का पंजाब और हरियाणा की राजधानी भी है। चंडीगढ़ की जनसंख्या बर्ष 2011 के अनुसार अकड़े बताए गए हैं ।

चण्डीगढ़ शहर की कुल जनसंख्या 1055450 हैं।

चंडीगढ़ शहर की महिला जनसंख्या 474894 हैं।

चंडीगढ़ शहर की पुरुष जनसंख्या 580556 हैं।

चंडीगढ़ शहर का कुल क्षेत्रफल 114 वर्ग किलोमीटर है।

चंडीगढ़ शहर का औसत जनसंख्या घनत्व 9258 प्रति वर्ग किलोमीटर है।

चंडीगढ़ शहर का लिंगानुपात 818 है।

चंडीगढ़ शहर की कुल साक्षरता दर 86.05 प्रतिशत है।

चंडीगढ़ शहर की पुरुष साक्षरता 90.01 प्रतिशत है।

चंडीगढ़ शहर की महिला साक्षरता 81.17 प्रतिशत है।

चंडीगढ़ शहर का पिन कोड नंबर 160019 है।

जनसंख्या1055450
पुरूष जनसंख्या580556
महिला जनसंख्या474894

चंडीगढ़ की भौगोलिक स्थिति यह अक्षांश 30⁰44′ 14 उत्तर अक्षांश तथा 76⁰ 47′ 14 पर्व देशांतर के बीच स्थित है।चण्डीगढ़ भारत के उत्तर में शिवालिक पर्वतमाला की तलहटी में स्थित है। जो हिमालय पारिस्थितिक तंत्र का एक हिस्सा है।

हरियाणा की राजधानी क्या क्या सीमाएं हैं।

हरियाणा राज्य की राजधानी क्या क्या सीमाएं हैं। तो चंडीगढ़ पंजाब के महोली, रोपड़ा और पटियाला जिलों और हरियाणा के पंचकुला और अंबाला आदि जिलों चंडीगढ़ शहर घिरा है।

हरियाणा की राजधानी मे कितनी तहलीस हैं।

आज इस लेख के माध्यम से हमने जाना है। कि भारत के राज्य हरियाणा की राजधानी क्या है।तथा हरियाणा की राजधानी कहा है। और यहां भी जाना की चंडीगढ की सीमाएं क्या क्या है। चंडीगढ़ शहर की जनसंख्या कितनी हैं। चंडीगढ़ शहर की सम्पूर्ण जानकारी दी गई है।

Leave a Comment