साउथ अफ्रीका के खिलाफ भारतीय टीम का ऐलान 2022

 Indian team for South Africa tour 2021-22 in hindi | साउथ अफ्रीका के खिलाफ भारतीय टीम का ऐलान 

भारतीय टीम का दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 26 दिसंबर से होने वाले टेस्ट मैच के लिए 8 तारीख भारतीय टीम का ऐलान कर दिया है।जिसमे कुछ बहुत ही बड़े बदलाव देखने को मिलें है। कई खिलाडियों को बाहर कर दिया है।तो किसी ने टीम में अपनी जगह बनाई है।

Indian team for South Africa tour 2021-22 in hindi | साउथ अफ्रीका के खिलाफ भारतीय टीम का ऐलान

भारतीय टीम न्यूज़ीलैड से टेस्ट मैच खेलने के बाद साउथ अफ्रीका टीम से 3 टेस्ट मैच तथा t20 और वनडे मैच खेलने के लिए 2021-22 में साउथ अफ्रीका का दौरा करेंगी।जिसके लिए आज भारतीय टीम के pleyer ki list जारी कर दी गई है।

भारतीय टीम ने साउथ अफ्रीका को उसी की जमीन पर अब तक कोई भी टेस्ट सीरीज नही हरा पाई है।आखरी बार दक्षिण अफ्रीका का टेस्ट में दौरा भारतीय टीम ने बर्ष 2018 में किया था।जहा भारत ने 3 मैचों की टेस्ट सीरीज खेली थी जिसे भारतीय टीम 2-1 हार गई थी। उस सीरीज में भारतीय टीम ने अपने फल दोनो टेस्ट मैच हार गई गई।हालंकि तीसरा मैच में भारतीय टीम ने शानदार जीत हासिल की थी।

  • Indian team for South Africa tour test cricket 2021-22

विराट कोहली (कप्तान),रोहित शर्मा (उपकप्तान), केएल राहुल,मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, श्रेयस अय्यर,हनुमा बिहारी,ऋषभ पंत, रिद्धिमान साहा, आर अश्विन,जयंत यादव,इशांत शर्मा,उमेश यादव, जेसप्रीत बुमराह,मोहमद सिराज,शार्दुल ठाकुर। 

यह भी पढ़िए।

  • Stand pleyer for test match india vs south africa

नवदीप सैनी,सौरभ कुमार,दीपक चहर,अर्जुन नागवासवल्ला

  • India tour of South Africa 2021-22 squad list

01। 26-30 दिसंबर।      2021  प्रथम टेस्ट।           सुपर  स्पोर्ट पार्क,सेंचुरियन।   
0203-07 जनवरी 2022द्वातिय टेस्टवेंडर्स जोहान्सबर्ग
0311-15 जनवरी 2022तृतीय टेस्टन्यूलैंड्स कॉपटाउन

अजिंक्य रहाणे को टेस्ट की उप कप्तानी से हटाकर कर रोहित शर्मा को उप कप्तान बनाया गया है।इसके पीछे बीसीसीआई का क्या उद्देश्य है यह थोड़ा समझ के बाहर है। क्योंकि हाल ही में हुए इंडिया vs newzelend फर्स्ट टेस्ट मैच रहाणे को कप्तान बनाया गया था क्योंकि विराट कोहली पहले टेस्ट मैच में आराम दिया गया था।अब अचानक से रोहित शर्मा को उपकप्तान बना देना वह भी साउथ अफ्रीका के खिलाफ उसी की धरती पर थोड़ा समझ के बाहर है।

इसके अलावा टेस्ट सीरीज खत्म होने के बाद साउथ अफ्रीका टीम के खिलाफ खेले जाने वाले t20 के साथ साथ वनडे सीरीज की कमान भी रोहित शर्मा शभालते नजर आएंगे।रोहित शर्मा को साउथ अफ्रीका के खिलाफ होने वाले वनडे सीरीज के लिए कप्तान घोषित कर दिया गया है।

Korona बयरस के संक्रमण के खतरे के कारण साउथ अफ्रीका से 17 दिसंबर से होने वाले टेस्ट मैच की तारीख बदकर 26 दिसंबर कर दी गई है।भारतीय टीम 16 तारीख को दक्षिण अफ्रीका दौरे पर निकल जाएगी।

Leave a Comment