वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाज 2022

 आजकल के दौर में वनडे क्रिकेट में इस प्रकार बैटिंग की जाती है जैसे वह 50 ओवर का खेल नही सिर्फ 20 ओवर का खेल है आज से लगभग 2 दशक पहले वनडे क्रिकेट में इतने छक्के देखने को नही मिलते थे यह सब T20 क्रिकेट का परिणाम है की वनडे जैसे क्रिकेट फॉर्मेट में इतने छक्के देखने को मिलते है।

   आज की इस आर्टिकल में हम जानेंगे वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले खिलाड़ियों के बारे में ।

    वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज 2021 

    • शाहिद अफरीदी 

    वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड पाकिस्तान के पूर्व सबसे आक्रामक कहे जाने वाले बल्लेबाज शाहिद अफरीदी के नाम है शाहिद अफरीदी ने अपने संपूर्ण वनडे करियर में कुल 398 मैच खेले जिसमें उन्होंने 369 मैचों में बैटिंग करने का मौका मिला इस दौरान शाहिद अफरीदी ने वनडे क्रिकेट में कुल 351 छक्के लगाए हैं। 

    यह वनडे क्रिकेट में किसी भी खिलाड़ी द्वारा लगाए गए सबसे ज्यादा छक्के है  गौरतलब है कि शाहिद अफरीदी का वनडे क्रिकेट में डेब्यू  मैच वर्ष 1996 में और उन्होंने अपना आखिरी मैच वर्ष 2015 में खेला था।इसके अलावा शाहिद अफरीदी ने वनडे क्रिकेट में 8064 रन बनाए है उनका सर्वोत्तम स्कोर 127 रन है। शाहिद अफरीदी के नाम 6 शतक और 39 अर्धशतक भी है।

    • क्रिस गेल 

    वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने की सूची में दूसरे नंबर पर यूनिवर्स बॉस के नाम से जाने वाले वेस्टइंडीज के आक्रामक बल्लेबाज क्रिस गेल है क्रिस गेल ने वनडे क्रिकेट में कुल 331 छक्के लगाए हैं। क्रिस गेल ने अपने संपूर्ण करियर में कुल 301 वनडे मैच खेले।

    जिसमें उन्होंने 294 वनडे मैच में बैटिंग की इस दौरान किस गेल के बल्ले से 10480 रन निकले उन्होंने अपने करियर में 25 शतक और 54 अर्धशतक भी लगाए हैं क्रिस गेल का वनडे क्रिकेट में डेब्यू वर्ष 1999 में हुआ था और उन्होंने अपना आखिरी वनडे मैच वर्ष 2019 में खेला था।

    • सनथ जयसूर्या 

    वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने की सूची में श्रीलंका के इस महान खिलाड़ी का स्थान तीसरा है सनत जयसूर्या ने अपने संपूर्ण करियर में कुल 445 वनडे मैच खेले जिसमें उन्होंने 433 वनडे मैचों में बैटिंग करने का मौका मिला इस दौरान उन्होंने वनडे क्रिकेट में कुल 270 छक्के लगाए हैं।

     सनत जयसूर्या ने वनडे क्रिकेट में कुल 13430 रन बनाए हैं उन्होंने वनडे क्रिकेट में सर्वोत्तम 189 रनों की पारी खेली सनत जयसूर्या ने वनडे क्रिकेट में 28 शतक 62 शतक भी लगाए हैं। सनत जयसूर्या ने वनडे क्रिकेट में अपना डेब्यू मैच वर्ष 1989 में खेला था और उन्होंने अपना अंतिम मैच वर्ष 2011 में खेला था।

    • रोहित शर्मा 

    वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने की सूची में भारत के वर्तमान उप कप्तान रोहित शर्मा का स्थान चौतरा है रोहित शर्मा हो सकता है की वे अपने करियर में वनडे क्रिकेट में सबसे अधिक छक्के लगाने वाले खिलाड़ी भी बन जाए क्योंकि रोहित शर्मा को वनडे क्रिकेट में छक्के लगाने की बादशाहद हासिल है रोहित शर्मा ने वनडे क्रिकेट में है डेब्यु वर्ष 2007 में किया था और वह अभी तक क्रिकेट खेल रहे हैं रोहित शर्मा ने कुल 227 वनडे मैच खेले हैं।

     जिसमें उन्होंने 220 वनडे मैचों में बैटिंग की इस दौरान रोहित शर्मा के बल्ले से 244 छक्के निकले रोहित शर्मा का वनडे क्रिकेट में सर्वोत्तम स्कोर 264 रन है जो उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ बनाया था रोहित शर्मा वनडे क्रिकेट में 29 शतक और  43 अर्धशतक लगा चुके हैं रोहित शर्मा इकलौते ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने इस फॉर्मेट में तीन दोहरा शतक लगाए हैं। 

    • महेंद्र सिंह धोनी 

    वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले खिलाड़ियों की सूची में भारत के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का स्थान पांचवा है महेंद्र सिंह धोनी भारत के सबसे महान कप्तान की सूची में पहले नंबर पर आते हैं महेंद्र सिंह धोनी ने अपने करियर में भारत को दो विश्व कप और एक बार आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी का ताज भारत को पहनाया है। 

     महेंद्र सिंह धोनी ने वनडे क्रिकेट में अपना डेब्यू मैच वर्ष 2004 में खेला था और उन्होंने अपना आखिरी मैच वर्ष 2019 में श्रीलंका न्यूजीलैंड के खिलाफ खेला था महेंद्र सिंह धोनी ने अपने वनडे करियर में कुल 350 वनडे मैच खेले इस दौरान महेंद्र सिंह धोनी ने 297 मैचों में बैटिंग की महेंद्र सिंह धोनी ने अपने संपूर्ण करियर में कुल 200 छक्के लगाए हैं महेंद्र सिंह धोनी की वनडे क्रिकेट में उत्तम पारी 183 रन की है।

     जो उन्होंने वर्ष 2004 में पाकिस्तान के खिलाफ खेली थी महेंद्र सिंह धोनी ने वनडे क्रिकेट में 10773 रन बनाए हैं। सिंह धोनी ने अपने संपूर्ण कैरियर में वनडे क्रिकेट में सिर्फ 10 शतक और 738 शतक बनाए हैं वह भारत के एक महान कप्तान थे और साथ ही विश्व के सबसे खतरनाक विकेटकीपर भी थे।

    निष्कर्ष

    Leave a Comment