वनडे में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाज 2022

most centuries in odi cricket 

 आज के इस पोस्ट में हम उन बल्लेबाजों के बारे में जानेंगे जिन्होने वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाए है। 

आज संसार के अलग-अलग देशों में क्रिकेट का खुमार बढ़ता जा रहा है इंडिया में तो यह खेल ,खेल न होकर एक त्यौहार बन गया है। भारत में एक क्रिकेट प्रेमी के लिए उनके पसंद का प्लेयर भगवान के बराबर मानता हैओडीआई क्रिकेट में में बल्ले से जलवा बिखेरने के लिए समय समय पर अनेक pleyar हुए है जिन्होने इस फॉर्मेट में एक अलग ही पहचान बनाई है आज हम उन्हीं महान बल्लेबाज के बारे में जानेंगे। 

top 10 pleyar who has most centuries in odi 
Sachin Tendulkar

 (सचिन तेंदुलकर) – india

वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाजों की सूची में क्रिकेट इतिहास के अब तक के सबसे सफलतम नाम सचिन तेंदुलकर का है जिन्होने एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 49 centuries लगाई है।इस बल्लेबाज ने अपना पहला odi मैच बर्ष 1989 में पाकिस्तान टीम के विरुद्ध खेला था।इन्होंने अपने संपूर्ण creer में 463 वनडे मैच खेले जिनमे 44.83 की शानदार औसत से 18426 रन बनाए।इस कार्य के लिए दुनिया उन्हे हमेशा याद रखेगी।

Virat Kohli (विराट कोहली) – india

विराट कोहली,क्रिकेट की दुनिया का वर्तमान में यह नाम छाया हुआ है हालांकि अभी वो अपनी खराब फॉर्म से गुजर रहे है लेकिन आशा है की बह बहुत जल्द एक यादगार बापसी करेगे वर्तमान समय में विराट के बिना पूरी indian टीम अधूरी दिखाई देती है अभी तक इस खिलाड़ी ने ओडीआई में सिर्फ 254 मैच खेले है जिसमे उन्होंने 59.07 की शानदार एवरेज स्कोर से अब तक 13061 रन बनाए है इसके अलावा वे 43 शतक भी लगा चुके है विराट कोहली की उम्र अभी 33 बर्ष की है यदि वह 7 बर्ष तक क्रिकेट खेलना जारी रखते है तो शतको की लिस्ट में वह दुनिया के no1 खिलाड़ी बन जायेगे। 

RT ponting (रिकी पॉन्टिंग) – austreliya

इस लिस्ट में अगला नाम आस्ट्रेलिया के सबसे सफलतम कप्तान रिकी पोंटिंग है जिन्होने ऑस्ट्रेलिया को वर्ल्ड कप अपनी कप्तानी में जिताया था। पॉन्टिंग ने 375 मैचों की 365 इनिंग में बैटिंग करते हुए 30 शतक लगाई है। इस प्लेयर ने बर्ष 2012 में cricket को अलबिदा कर दिया है वर्तमान समय में रिकी पोंटिंग दिल्ली कैपिटल के कोच है और इनका उद्देश्य अब दिल्ली को आईपीएल की ट्रॉफी जितबाना होगा।

RG sharma (रोहित शर्मा) – india

इस क्रम में अगला नाम फिर से भारत से रोहित शर्मा का आता है उन्हे दुनिया hit men के नाम से जानती है रोहित शर्मा ने अब तक वनडे में 227 मैचों में बैटिंग की है इस दौरान उम्होंने 29 शतक लगाई है हाल ही रोहित शर्मा को वनडे क्रिकेट का परमानेंट captan बना दिया गया है।यह खिलाड़ी आईपीएल में मुंबई इंडियन से क्रिकेट खेलता है और अब तक मुंबई को पांच बार आईपीएल का खिताब जीता चुका है इस प्रकार यह आईपीएल इतिहास के सबसे सफल कप्तान है।इसी कारण रोहित को t 20 का कप्तान पहले ही बना दिया गया था और अब उन्हें एकदिवसीय क्रिकेट का भी कप्तान बना दिया गया है। 

ST Jayasuriya (एसटी जयसुरिया)

most centuries in odi की सूची में जयसूरिया का स्थान पांचवा है उन्होंने इस फॉर्मेट में कुल 28 centuries लगाई है जयसूर्या का creer बर्ष 1989-2011 तक चला इस दौरान उन्होंने 445 odi मैच खेले जिसमे उन्होंने 32.36 की औसत से रन बनाए उनका बेस्ट स्कोर 189 रन है इसके अलावा बह वनडे क्रिकेट में 64 अर्ध शतक भी लगाए है।

HM amla (हाशिम आमला) – south africa

हाशिम अमला ने 181 मैच खेले जिसमे उन्होंने 178 मैचों में बल्लेबाजी की इस दौरान उन्होंने 49.46 की औसत से शानदार 8113 रन बनाए है इसके अलावा उन्होंने 27 शतक भी लगाए है हाशिम अमला ने विराट कोहली के सबसे तेज 5000 रन बनाने के रिकॉर्ड को तोड़ा था।यह खिलाड़ी स्वभाव का सबसे शांत है क्रिकेट में आज तक इस बल्लेबाज की किसी भी गेंदबाज या बल्लेबाज से कभी भी किसी भी तरह की लड़ाई देखने को मिली है आईपीएल में उन्होंने दो साल kxip से क्रिकेट खेला और 2 शतक भी लगाए लेकिन पंजाब ने उन्हें रिलीज कर दिया बहराल आमला 2019 ओडीआई क्रिकेट से सन्यास ले चुके है।

AB de Villiers (एबी डिविलियर्स )

Oneday में सबसे अधिक शतक लगाने की लिस्ट में सातवा बल्लेबाज फिर से south africa से है। एबी डिविलियर्स को शायाद ही कोई क्रिकेट प्रेमी न जानता हो इस खिलाड़ी ने अपने बेहतरीन खेल के दम पर सारी दुनिया में पापुलर्टी पाई है।मगर दुर्भाग्य की बात यह है को यह खिलाड़ी कभी भी साउथ अफ्रीका टीम को icc की एक भी ट्रॉफी नही दिला पाया यहा तक की एबी डिविलियर्स तो आईपीएल में भी एक भी बार चैंपियन टीम का हिस्सा नहीं रहे है।
इस खिलाड़ी कि क्रिकेट की शुरुआत बर्ष 2005 में हुई और 2018 में एक दम से सन्यास ले लिया इस दौरान खेले 228 मैचों की 218 इनिंग में 25 शतक लगाए है।उनका औसत स्कोर विराट कोहली के बाद दूसरा सबसे ज्यादा 53.50 का रहा इस दौरान उन्होंने 9577 रन भी बनाए है। 

क्रिस गेल CH Gayle 

इस कड़ी में अगले बल्लेबाज क्रिस गेल है जिन्होने ने अपने अक्रामक खेल से पूरी दुनिया में पापुलर्टीय पाई है।गेल वेस्टइंडीज की ओर से सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाज है हालांकि यह खिलाड़ी वनडे में कभी भी चैंपियन नहीं बना पाया लेकिन अपने बल्ले से शानदार रन बनाए है उन्होंने वनडे की 301 मैचों में 37.83 की एवरेज से रन बनाते हुए शानदार 25 शतक लगाई है। उनका सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर 215 रन है डिविलर्स की तरह यह खिलाड़ी भी आईपीएल में कभी अपनी टीम को चैंपियन नहीं बना पाया।

कुमार संगकारा (Kumar Sangakkara) – shri Lanka 

इस सुची में अगला बल्लेबाज कुमार संगकारा है जिन्होने अपने शानदार क्रिकेट खेल से इस दुनिया में अपनी एक अलग ही पहचान बनाई कुमार संगकारा ने खेले 404 odi क्रिकेट मैच में 25 centuries लगाए है।उनका एवरेज स्कोर 41.98 रहा है।कुमार संगकारा सचिन के बाद सबसे ज्यादा वनडे क्रिकेट करियर में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज है।साल 2015 में इस pleyar ने अंतर्रष्ट्रीय क्रिकेट से सन्यास ले लिए था।

सौरभ गांगुली (SC ganguly) india

वनडे में सबसे ज्यादा शतक लगाने की लिस्ट में भारत के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली का स्थान इस लिस्ट में दसवा नंबर  है सौरव गांगुली के क्रिकेट की शुरुआत वर्ष 1992 में हो गई थी और इस महान खिलाड़ी ने अपना अंतिम वनडे मैच वर्ष 2007 में खेला था इस दौरान खेले गए 311 matches की 300 इनिंग में बैटिंग करते हुए शानदार 22 शतक लगाए है। 
most centuries in odi cricket for India

भारतीय टीम की और से most centuries लगाने वाले बल्लेबाजों की सूची इस प्रकार है।

  1. सचिन तेंदुलकर -49
  2. विराट कोहली – 43
  3. रोहित शर्मा – 29
  4. सौरभ गांगुली – 22
  5. शिखर धवन – 17
  6. वीरेन्द्  सहवाग -15
  7. युवराज सिंह -14
  8. राहुल द्रविड़ -12
  9. गौतम गंभीर -11
  10. एमएस धोनी – 9

Leave a Comment