प्रधानमंत्री आवास योजना क्या है विस्तार मे जानिए। pradhanmantri awas Yojana kya hai in hindi

 प्रधानमंत्री आवास योजना 

प्रधानमंत्री आवास योजना भारत की केंद्र सरकार द्वारा लागू की गई एक एसी योजना है जिसके तहत भारत के गरीब एवम कमजोर वर्गों के हर नागरिक तक एक पक्का आवास 31 मार्च 2022 बनवाना है प्रधानमंत्री आवास योजना की शुरुआत 15 जून 2015 को की गई थी तथा देश को एक विकसित मार्ग पर ले जाना है प्रधानमंत्री इंदिरा आवास योजना का नाम बदकर इसे प्रधानमंत्री आवास योजना कर दिया है अर्थात यह प्रधानमंत्री इंदिरा आवास योजना का दूसरा रूप है।

प्रधानमंत्री आवास योजना को सरकार तीन चरणों में संपन्न करेगी 

  • पहला चरण अप्रैल 2015 से मार्च 2017 तक चलेगा 
  • दूसरा चरण अप्रैल 2017 से मार्च 2019 तक चलेगा 
  • तीसरा चरण अप्रैल 2019 से मार्च 2022 तक चलेगा वर्तमान समय में प्रधानमंत्री आवास योजना का अंतिम चरण चल रहा है

प्रधानमंत्री आवास योजना पात्रता सूची

  1.   आवेेेेदक की उम्र 21 सेे 55 के बीच होनी चाहिए 
  2. आवेदक के नाम पहले से पक्का मकान ना हो 
  3. आवेदक को पहले किसी भी सरकारी योजना के अंतर्गत मकान प्रदान ना किया गया हो 
  4. आवेदक के पास आधार कार्ड होना जरूरी है
  5. इनकम सर्टिफिकेट होना जरूरी है
  6. यदि आवेदक ईडब्ल्यूएस तथा एलआईसी के अंतर्गत आता है और वह प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए प्रॉपर्टी खरीदना है तो उसमें महिला की ऑनर शिफ्ट होना जरूरी है ।

प्रधानमंत्री आवास योजना में आवेदकों को चार भागों में बांटा गया है 

  1.  EWS अर्थात ecnomicerr weakear section जिनकी वार्षिक आय 3 लाख रुपए से कम होती है ये प्रधानमंत्री आवास योजना से अधिकतम 6 लाख रुपए तक का लोन ले सकते है जिसमे सरकार इनको 6.5% की सब्सिडी देती है यदि बैंक इनको 9% एंट्रेंस रेट पर लोन देती है तो व्यक्ति को सिर्फ 2.5% का लोन देना होता है जिससे इनको अधिकतम 267280 रुपए तक का लाभ इस योजना के अंतर्गत मिल जाता है। 
  2. LIG अर्थात lower income group जिनकी वार्षिक आय 3-6 लाख रुपए है इन्हे सरकार अधिकतम 6 लाख रुपए तक का लोन पास करा सकते है इनको सरकार 6.5% की सब्सिडी देती है इन्हे भी यदि बैंक 9% के एंट्रेंस रेट पर लोन देती तो इनको सिर्फ 2.5% लोन देना होता है जिससे उनको भी अधिकतम 267280 रुपए का लाभ होता है 
  3. MIG-1 अर्थात middle income group first अर्थात जिनकी वार्षिक आय ₹600000 से लेकर ₹1200000 के बीच में है इनको सरकार प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत अधिकतम ₹900000 का लोन देती है यदि बैंक इनको भी 9% के एंट्रेंस रेट पर लोन देती है तो सरकार इस लोन पर 4% की सब्सिडी देती है और आवेदक को 5% की वार्षिक ब्याज की दर से लोन चुकाना पड़ता है इससे आवेदक को कुल ₹235000 का लाभ होता है
  4. MIG-2 अर्थात् middle income group second अर्थात जिनकी वार्षिक आय 12लाख रुपए से लेकर 18 लाख रुपए के बीच में है इनको सरकार प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत अधिकतम 12 लाख रुपए का लोन देती है। सरकार इनको 3% की सब्सिडी प्रदान करती है यदि बैंक इन को 9% के इंटरेस्ट रेट पर लोन देती है तो आवेदक को अधिकतम 2. 3 लाख का लाभ होता है। 

प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन अप्लाई करें 
प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत आवेदक को इस योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदन दो प्रकार से अप्लाई कर सकता है 

  • यदि आवेदक की वार्षिक इनकम 50 हजार रुपए से कम है तो आप ऑनलाइन प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए अप्लाई कर सकते हैं इसके अलावा आप जिस भी बैंक से लोन लेना चाहते है वहा जाकर भी प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन अप्लाई कर सकते हैं एवं अपना लोन पास करा सकते हैं। 
  • यदि आपकी इनकम ₹50000 से अधिक है तो आप प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन नहीं कर सकते इसके लिए आप या तो अपने नजदीकी सीएससी सेंटर जाकर प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन अप्लाई करें जिसके लिए आप से ₹25 की फीस पे करनी होगी इसके अलावा आप जिस भी बैंक से लोन पास कराना चाहते हैं उस बैंक मैं जाकर प्रधानमंत्री आवास योजना का फॉर्म फिल करके आप अपना लोन पास करा सकते हैं। 

प्रधानमंत्री आवास योजना, प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण सूची, प्रधानमंत्री आवास योजना ऑनलाइन आवेदन, प्रधानमंत्री आवास योजना 2021, प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट 2020-21, प्रधानमंत्री आवास योजना राशि, प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना लिस्ट, प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण लिस्ट, प्रधानमंत्री आवास योजना पात्रता सूची प्रधानमंत्री आवास योजना 2021 की लिस्ट कैसे देखें?

प्रधानमंत्री आवास योजना में अपना नाम कैसे खोजें?

आवास का लिस्ट कैसे देखें?

प्रधानमंत्री आवास योजना कैसे चेक करें?

प्रधानमंत्री आवास योजना ऑनलाइन आवेदन 

  1. सबसे पहे अपने गूगल क्रोम ब्राउजर में pmaymis.gov.in लिखकर सर्च करे 
  2. अगले पेज पर प्रधानमंत्री आवास योजना की कुछ कंडीशन दिखाई देगी इसमें आपको ok पर क्लिक कर देना है 
  3. इसके बाद आप प्रधानमंत्री आवास योजना के ऑफिसियल पेज पर पहुंच जाएंगे 
  4. इस पेज में पहुंचने के बाद मेन मेनू में citizen assessment पर जेसी ही क्लिक करोगे तो कुछ विकल्प आयेगे उनमें हमे benefit under other 3 components पर क्लिक करना है  
  5. इसके बाद अगले पेज में आपको जिस व्यक्ति के नाम पर प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ लेना है उसका 12 डिजिट का आधार नंबर एवम उसका नेम डालकर check पर क्लिक करेंगे 
  6. इसके बाद आपके सामने प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए जो फॉर्म अप्लाई किया जाता हैं वो आ जाता है इसे ध्यान पूर्वक भरे फॉर्म फिलअप करने के बाद आपको टर्म को एक्सेप्ट करना है एंड save पर क्लिक करे।
  7. इसके बाद आपका प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन सबमिट कर लिया जाएगा । 
प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना 
प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना में इस योजना के अंतर्गत 1.5 लाख रुपए सरकार द्वारा बिना किसी लोन के लिए जाते है प्रधानमंत्री आवास योजना में अभी उन्हें ही मकान दिए जा रहे है जो साल 2011 की जनगणना के अनुसार गरीब परिवार से संबंध रखते है इसके लिए सरकार ने पहले से ही इस लिस्ट को जारी कर रखा है ये लिस्ट कंप्लीट होने के बाद जिन ग्रामीणों ने 
प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण  के तहत आवेदन किया है उन्हे मकान प्रदान किए जायेगे 
प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना जज में आवेदन कैसे करे 
प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना में आप  स्वय आवेदन नही कर सकते इसके आप अपने पंचायत केे रोजगार सचिव या सचिव सेे  प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के लिए आवेदन करवा सकतेे है पर उससे पहले आपको प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण  list जरूर देेख लेनी हैै। 

प्रधानमंत्री आवास योजना 2021 की लिस्ट कैसे देखें?

प्रधानमंत्री आवास योजना में अपना नाम कैसे खोजें?

आवास का लिस्ट कैसे देखें?

प्रधानमंत्री आवास योजना कैसे चेक करें?
प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण लिस्ट
प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण सूची  
प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण list 2021 के वैसे तो बहुत बहुत सारे तरीके है पर उनमें से सबसे सरल तरीका है की आप प्ले स्टोर पर जाए वहा प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण list सर्च करे जो ऐप सबसे उपर दिखाई दे तथा जिसके 5 मिलियन से ज्यादा लोग इंस्टॉल करे हो उसे इंस्टॉल करे  उसके बाद इसे ओपन करे तथा जो भी परमिशन है उसे allow करे।
 
  • सबसे पहले आप प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण  को चुनेंगे 
  • इसके बाद आप वर्ष सिलेक्ट करेगे 
  • इसके बाद आप अपना स्टेट सलेक्ट करेगे 
  • इसके बाद आप अपना जिला सिलेक्ट करोगे 
  • इसके बाद आप अपनी तहसील चुनोगे 
  • इसके बाद आप अपनी पंचायत को चुनेंगे 
  • इसके बाद submit करोगे तो आपके सामने आपके गांव की सारी प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण  जुड़ी जानकारी दिखाई देगी 
  • इसके बाद आप उसमे अपना नाम खोजो 
यदि उसमे नाम न होने पर आप प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण  के लिए ऊपर दिए गए इंस्ट्रक्शन से अप्लाई कर सकते हो।

Leave a Comment