अहमदाबाद और लखनऊ इन खिलाड़ियों को रिटर्न कर सकती है

  • आईपीएल में लखनऊ और अहमदाबाद रिटर्न प्लेयर return pleyar by lucknow and ahmedabad 

 आईपीएल 2022 अर्थात ipl season 15 schedule के लिए लखनऊ और अहमदाबाद की टीम को 3-3 खिलाड़ियो को मेगा ऑक्शन (mega auction) से पहले रिटेन करने का अधिकार है।जिन खिलाडियों की टीम ने रिलेज कर दिया है उन्ही खिलाडियों में से lucknow और ahmedabad टीम तीन तीन खिलाड़ी को अपने टीम के साथ जोड़ सकते है।और यह कार्य के लिए उन्हें 22 दिसंबर तक का समय दिया है। दोनो टीम अधिकतम 2 भारतीय pleyers को तथा अधिकतम 1 विदेशी खिलाड़ी को अपने साथ ऑक्शन से पहले जोड़ सकता है। 

आज हम जानेंगे की वह कोन कोन से खिलाड़ी है जिन्हे टीम ऑक्शन से पहले रिटेन करना चाहेगी।

  • Ipl schedule retained players by ahmedabad and lucknow 

KL rahul, rasid Khan ,shreyas Iyer, David worner,ben stokes,y chahal 

  • केएल राहुल KL rahul 

आईपीएल में पंजाब किंग का साथ छोड़ने के बाद अब केएल राहुल आईपीएल के सीजन 15 के लिए एक नई टीम के साथ खेलते नजर आ सकता है। यदि आप सोच रहे है की राहुल पंजाब अथवा बैंगलोर से आईपीएल 2022 का सीजन खेलेंगे तो एसा होना बहुत कठिन है क्योंकि ऑक्शन से पहले आईपीएल की 2 नई टीम लखनऊ और हैदराबाद उन्हे रिटेन कर सकती है जिससे उन्हें इन टीम से खेलना पड़ेगा खबरों की माने तो लखनऊ टीम से केएल राहुल कप्तान बन सकते है। केएल राहुल का आईपीएल में प्रदर्शन लाजवाब रहा है पिछले 2 सीजन बह पंजाब किंग्स के कप्तान थे और उन्होंने पंजाब के लिए पिछले दो सालों में सबसे ज्यादा रन बनाए है। एसे में राहुल का ऑक्शन में जा पाना असम्भव है।वो आईपीएल 2022 में लखनऊ या अहमदाबाद से ही खेलते नजर आयेंगे।

  • राशिद खान rashid Khan 

आज अगर दुनिया के सबसे सफल स्पिनर गेंदबाज की बात करे तो राशिद खान का नाम सबसे पहले आता है खबरों के अनुसार राशिद खान फर्स्ट नंबर पर हैदराबाद से रिटर्न होना चाहते थे लेकिन हैदराबाद ने फर्स्ट नंबर केन विलियमसन को को दिया इसीलिए राशिद खान ऑक्शन में आए अब लग रहा है की ऑक्शन से पहले ही बह 2 टीम में से किसी एक टीम का हिस्सा हो जायेगे।पिछले पांच seoson से वह हैदराबाद फ्रेंचाइजी के साथ जुड़े थे और हैदराबाद के लिए इन पांच सालो में सबसे अच्छा गेंदबाज निकलकर सामने आया है ये भी मत भूलिए की साल 2022 का आईपीएल सीजन अब इंडिया में खेला जाएगा जब ओवर स्पिनर गेंदबाज के दब दावा रहता है इसीलिए इस खिलाड़ी का lucknow या ahmedabad की टीम में return होना तय है।

  • श्रेयस अय्यर Shreyas iyer 

Return player की लिस्ट में अगला बल्लेबाज है श्रेयस अय्यर है।दो बर्ष तक दिल्ली की कप्तानी करने के बाद अब दिल्ली ने उन्हें रिलीज कर दिया है श्रेयस अय्यर कप्तान बनकर दिल्ली से खेलना चाहते है जो की ऋषभ पंत दिल्ली के कप्तान अब बन चुके है इसीलिए उन्होंने भी ऑक्शन में जाने का निर्णय लिया है अब बात करें की यह खिलाड़ी किस टीम के साथ खेलते नजर आ सकता है तो बह है अहमदाबाद क्योंकि यदि केएल राहुल lucknow के साथ जुड़ते हैं तो इस खिलाडी का अहमदाबाद से खेलना लगभग तय है क्योंकि अहमदाबाद को के अच्छे और long time कप्तान की जरूरत है जो श्रेयस अय्यर से अच्छा कोई नही है क्योंकि आईपीएल ट्रॉफी पर अभी तक indian captan का है दब दावा रहा है।अभी तक आईपीएल के कुल 14 सीजन हुए है जिनमे से 11 सीजन भारतीय कप्तान की कप्तानी में जीते है इसे में श्रेयस अय्यर का कप्तान बनना तय है।

  • डेविड वार्नर david worner 

आईपीएल में हैदराबाद की जान हुआ करता था यह खिलाड़ी यह उन खिलाड़ियों की लिस्ट में शुमार है जिन्होने अपनी कैप्टांसी में आईपीएल ट्रॉफी को तो जीता है।हैदराबाद ने उनकी करेंट फॉर्म को देखते रिलीज कर दिया था लेकिन t20 world का pleyer of the series उन्हें है चुना गया था।और अब वो बापिस अपनी फॉर्म में है।इस बार तो आईपीएल इंडिया में है और इंडिया में वार्नर का बल्ला बोलता है पिछले दोनो ही सीजन दुबई में हुए थे इस कारण शायद उनका परफॉर्मेंस गिरा था लेकिन t 20 वर्ल्ड कप में उन्होंने दुबई में भी अच्छे रन बनाए थे।ऐसा में पूरे चांस है की इस खिलाड़ी को ऑक्शन से पहले ही रिटेन कर लिया जाएगा।

  • Ben stokes बेन स्टोक्स 

राजस्थान रॉयल्स द्वारा छोड़ने के बाद अब यह खिलाड़ी मेगा ऑक्शन में भाग लेगा यदि दोनो नई  टीम  में से कोई भी उन्हे रिटेन नही करती है हालंकि ऐसा होना थोड़ा मुश्किल है क्योंकि आईपीएल की नई टीम उन्हे पहले की रिटेन कर सकती है बेन स्टोक्स ने आईपीएल में कुल 43 मैचों की 42 इनिंग्स में 920 रन बनाए है इस दौरान उनका स्टाइग्रेट 134.50 का रहा है जिसमे उन्होंने 2 शतक 2 अर्धशतक  भी लगाए है उनका बेस्ट स्कोर 107 रन है इसके साथ साथ उन्होंने 43 मैचों की 37 इनिंग में 28 विकेट भी लिए है जिससे इस खिलाड़ी के ऑक्शन से पहले return के चांस बढ़ जाते है। तथा हाल ही में बह इंग्लैंड टीम का हिस्सा भी बन गए है।वो मेंटल हेल्थ के कारण टीम से पहले बाहर थे।

  • युजवेंद्र चहल chahal 

Virat Kohli को वनडे टीम की कप्तानी से तथा चहल को आरसीबी की टीम से क्यों निकाला गया इसका जवाब शायद ही कभी मिल पाए क्योंकि बैंगलोर एक और खिलाड़ी को retain कर सकती थी लेकिन उन्होंने सिर्फ तीन ही खिलाड़ी को retun किया और टीम के सबसे सफल गेंदबाज  को रिलीज कर दिया बैंगलोर के सबसे सफल गेंदबाज की लिस्ट में सबसे पहले नाम युजवेंद्र चहल का आता है और इसी खिलाड़ी को बाहर करना समझ से परे है।अब शायद ही चहल आरसीबी से खेलते नजर आए मेरे अनुसार उन्हें लखनऊ या अहमदाबाद में से किसी एक टीम के साथ 2022 का आईपीएल सीजन खेलना है।

इन खिलाड़ियों पर भी हो सकता है विचार 

इन खिलाड़ियों के अलावा दोनो टीम इन खिलाडियों पर भी सोच सकती है जिनके नाम है जोफरा आर्चर,मुहम्मद शमी,हार्दिक पंड्या, मनीष पांडे, रविचंद्र अश्विन,नीतेश राणा, 

Leave a Comment