सैमसंग कंपनी किस देश की है 2022

आज इस लेख के माध्यम से जानेंगे कि सैमसंग किस देश की कंपनी है। अर्थात् Samsung kis desh Ki company Hai सैमसंग की स्थापना कब हुई है। सैमसंग मोबाइल ब्रैंड के मालिक कौन है। सैमसंग मोबाइल भारत देश में कब लॉन्च किया गया था। सैमसंग मोबाइल कंपनी लिखो लोगो के दिलो में राज करती है।

आप यह भी जानेंगे की सैमसंग मोबइल कंपनी की शुरुआत कब हुई थी। दुनिया के एक बहुत ही बड़ी और फेमस टेक्नोलॉजी कंपनी सैमसंग को भला कौन नही जानता है। और यहां भी जानेंगे कि इस कंपनी के सीईओ कौन है। सैमसंग मोबइल कंपनी कब भारत देश में आई है। सैमसंग कंपनी ने कई इंटरनेट सेवाए लॉन्च की है। इस लेख में आप को सैमसंग मोबाइल और इंटरनेट के बारे मे सम्पूर्ण जानकारी बताएंगे।

सैमसंग कंपनी किस देश की हैं

सैमसंग मोबाइल कंपनी किस देश की है हिंदी में।

सैमसंग कंपनी किस देश की है। तो आपको बता दें की सैमसंग मोबाइल कंपनी वर्तमान समय में एक बहुराष्ट्रीय कंपनी के रूप में जानी जाती हैं।सैमसंग मोबाइल कंपनी की शुरुवात साउथ कोरिया देश में हुई थी। सैमसंग कंपनी एक साउथ कोरियन कंपनी है जिसका मुख्यालय साउथ कोरिया की राजधानी सिओल में है। सैमसंग कंपनी की स्थापना 01 मार्च 1938 को हुई थी। सैमसंग साउथ कोरिया की सबसे बड़ी इंडस्ट्री के रूप में भी जानी जाती हैं।

भारत में भी सैमसंग ने अपनी यूनिट फेक्ट्री लगा रखा है जहा से कई सारे प्रोडक्ट को तैयार करके सैमसंग कंपनी भारतीय बाजारों में बेचा जाता है। जिसमे सर्वाधिक सैमसंग मोबाइल को लोगो द्वारा बहुत ज्यादा पसंद किया जाता है। इसी कारण सैमसंग मोबाइल की मार्केटिंग अधिकतर है। सैमसंग मोबाइल कंपनी भारत देश के अलावा अन्य देशों में भी भेजे जाते हैं। जैसे की पाकिस्तान, रूस श्रीलंका, बांग्लादेश, हांगकांग, नेपाल, आदि देशों में भी सैमसंग कंपनी के प्रोडक्ट लॉन्च किया जाते हैं।

आप को बता दें कि सैमसंग कंपनी केवल न इलेक्ट्रॉनिक उपकरण बनाती है। बल्कि कंपनी सेलफोन, स्मार्टफोन, टी. वी. लाइफ इंश्योरेंस, इलेक्ट्रोनिकल उपकरण आदि बनाती भी हैं। सैमसंग कंपनी यह एक निजी कंपनी है जो मोबाइल के अलावा अन्य प्रोडक्ट भी लॉन्च करती हैं। यह apple के बाद दूसरी सबसे बड़ी कंपनी है जो सबसे ज्यादा मोबाइल बनाती हैं।

देशदक्षिण कोरिया
स्थापना01 मार्च 1938
मुख्यालयसिओल दक्षिण कोरिया

सैमसंग (Samsung) कंपनी के मालिक कौन है।

सैमसंग कंपनी के मालिक कौन है। तो बता दें की सैमसंग कंपनी के मालिक ली ब्यूंग चुल (Lee Byung Chul) है। इनका जन्म 12 फरवरी 1910 को हुआ था। इन्हे सैमसंग कंपनी का फाउंडर भी माना जाता है क्योंकि वर्ष 1938 में इन्होंने अपनी कंपनी की शुरुआत रखी थी।ली ब्यूंग चुल की ने इकोनॉमी में ग्रेजुएशन और एमबीए किया था की जिस तरह से हमारे देश में मुकेश अंबानी को सबसे सफल बिजनेसमैन माना जाता है ठीक उसी तरह से ये अपने जमाने के सबसे सफल बिजनेसमैन माने जाते थे।

अब आपको बता दें की सैमसंग कंपनी के मालिक इस दुनिया में नही रहे हैं। ली ब्युंग चुल (Lee Byung Chul) जी की मृत्यु सन् 19 नवम्बर 1987 को हो गई थी। अब आपके दिमाग में भी एक सवाल आ रहा होगा की आखिर कंपनी के मालिक हैं तो बता दें की ली ब्युंग चुल जी के मृत्यु बाद में सैमसंग कंपनी को उनके परिवार वाले मिलकर चल रहे हैं। सैमसंग कंपनी लगभग 90 देशों में अपने स्मार्टफोन लॉन्च करती है

मालिकली ब्यूंग चुल (Lee Byung Chul)
मूल कंपनीSamsung Group

सैमसंग कंपनी के सीईओ कौन है।

सैमसंग मोबाइल कंपनी के सीईओ (CEO) कौन है। तो बता दें कि सैमसंग कंपनी के वर्तमान में 03 सीईओ बने हैं।CEO का फुल फॉर्म क्या होता है Chief Executive Officer, एक CEO का कंपनी को चलाने में बहुत बड़ा रोल होता है सैमसंग कंपनी के सीईओ (CEO) के नाम Koh Dong-jin , Kim Ki Nam, Kim Hyun Suk, आदि सैमसंग मोबाइल कंपनी के सीईओ बनाया गया है ये ऐसे तीन लोग हैं जिनको सैमसंग कंपनी का सीईओ बनाया गया है। और इस कंपनी के मालिक की मृत्यु के बाद से इनके ऊपर कंपनी का सारा कार्यभार सौंप दिया गया है।

सैमसंग कंपनी क्या क्या प्रोडेक्ट बनाती हैं।

सैमसंग कंपनी क्या क्या प्रोडेक्ट बनाती है। तो आप को बता दें की सैमसंग कंपनी कई प्रकार के प्रोडेक्ट लॉन्च करती है इन्हे बाजारों में लोग खूब पसंद करते हैं। और उस उपकरण का उपयोग हमारे दैनिक जीवन में काफी हद तक किया जाता है। सैमसंग कंपनी के प्रोडेक्ट जैसे

मोबाइल (mobile)

लेपटॉप (Laptop)

पावरबैंक (Pawerbank)

कम्प्यूटर (Computer)

एलईडी टीवी (Led)

एलसीडी (Lcd)

मॉनिटर (Monitor)

कूलर (Coolar)

ऐसी (Ac)

वॉशिंग मशीन (washing machine)

इंटरनेट (internet)

ऑनलाइन सर्विस ( Online services)

आदि प्रोडक्ट लॉन्च करती है ये सैमसंग कंपनी बाजार में उपलब्ध कराती है। सैमसंग कंपनी लाखो लोगो के दिलो पर राज करती है। यह कंपनी सबसे ज्यादा प्रोडक्ट लॉन्च करती है यह कंपनी अपने स्मार्टफोन सस्ते दामों पर ही लोगो बेच देती है।

आज इस लेख में हमने जाना है कि सैमसंग किस देश कंपनी है। Samsung kis desh Ki company Hai सैमसंग कंपनी की शुरुआत कब हुई है और यह भी बताया कि सैमसंग कंपनी के मालिक कौन है तथा इस कंपनी के सीईओ किस बनाया गया है और यह कंपनी कितने देशों में अपने स्मार्टफोन लॉन्च करती हैं। सैमसंग कंपनी लाखो लोगो के दिलो पर राज करती है सेमसंग कंपनी कितने प्रोडक्ट लॉन्च करती है सैमसंग कंपनी से संबंधित सम्पूर्ण जानकारी दी गई है।

Leave a Comment