महत्वपूर्ण फुल फॉर्म जो आपको जानना चाहिए| important full form 2022

Full form (फुल फॉर्म) 

आज हम कुछ उन शब्दों के बारे में जाएंगे जिनको आपने अपने जीवन में अनेकों बार सुना है।और आप उनकाFull form (फुल फॉर्म) खोज रहे हो लेकिन आपको उन सभी का Full form (फुल फॉर्म) नह मिला है।तो आज इस आर्टिकल के माध्यम से में आपको कुछ शब्दों के Full form (फुल फॉर्म) मे बारे में जानेंगे

कुछ महत्वपूर्ण फुल फॉर्म 

  • atm full form (एटीएम फुल फॉर्म )

atm ka full form का फुल फॉर्म होता है।automated teller machine ( ऑटोमेटेड ट्रेलर मशीन ) जिसका अर्थ होता है “अपने आप करने वाला यंत्र” इस मशीन की शुरुआत सबसे पहले इंग्लैंड में हुई थी।इसका मशीन का निर्माण जॉन्स शेफर्ड बैरन ने की थी।एटीएम एक एसी मशीन है।जिसके द्वारा हम कही से भी किसी भी समय भारत के किसी भी एटीएम मशीन से पैसा निकाल सकते है।महत्वपूर्ण फुल फॉर्म

यह भी पढ़िए:

crush meaning in Hindi

  • आईटीआई फुल फॉर्म ( iti full form)

आईटीआई का फुल फॉर्म  Industrial training institute (इंडस्ट्रीयल ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट) है।यह हमारी गवर्मेंट के द्वारा चलाया जाता है।इसमें 75 से अधिक इंजीनियरिंग और 60 से ज्यादा अदर कोर्स एबेलबल रहते है।यह कोर्स के अनुसार एक या दो वर्ष का होता है।जिसकी फीस अलग अलग कोर्स के अनुसार अलग अलग होती है।

  • बीए फुल फॉर्म (ba full form)

बीए का फुल फॉर्म bachelor of arts (बैचलर ऑफ आर्ट्स) होता है।यह एक कॉलेज की ग्रेजुगेशन की एक डिग्री से यह अधिकतर स्टूडेंट की चॉइस होती है। बैचलर ऑफ आर्ट्स की डिग्री हर स्टूडेंट कर सकता है।जिस ए क्लास 12 पास कर ली हो।इसके लिए कोई भी एलिजबिल्टी नही है।

यह भी पढ़िए

  • एनसीसी फुल फॉर्म (NCC full form)

एनसीसी का फुल फॉर्म “नेशनल क्रेडिट कोर्प्स” (national cradet corps) होता होता है।इसके द्वारा भारत के स्कूल स्टूडेंट हो आर्मी के लिए तैयार किया जाता है ।इसकी शुरुआत सबसे पहले जर्मनी में की गई थी।भारत में इसकी शुरुआत 15 जुलाई 1948 में की गई थी।

  • गूगल का फुल फॉर्म (full form of Google) 

गूगल का फुल फॉर्म “ग्लोबल आर्गेनाइजेशन ऑफ ओरियटेड ग्रुप लैंग्वेज ऑफ अर्थ” (global organization of oriented group language of earth )है। गूगल दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन है।जिसकी सहायता से हम इंटरनेट से कुछ भी देख या पढ़ पाते है।

  • इंडिया का फुल फॉर्म (india ka full form)

इंडिया का फुल फॉर्म  कुछ भी नही होता है। इंडिया हमारे देश का नाम है।जिसे अंग्रेजों ने रखा सिंधु नदी के नाम के आधार पर रखा था क्योंकि सिंधु नदी को अंग्रेजी में “इंडस ” कहा जाता था।और उन्हें भारत या हिंदुस्तान नाम थोड़ा अजीब लगता था इसलिए अंग्रेजो ने भारत का नाम इंडिया रख दिया था।तब से लेकर आजतक इसे इंडिया नाम से जाना जाता हैं।

  • Love full form (लव का फुल फॉर्म)

Love full form ,love का कोई भी फुल फॉर्म नही होता है।यह अपने आप में एक पूरा शब्द होता है।लव का अर्थ होता है “प्रेम” जो मनुष्य के विचार के अनुसार फीलिंग प्रदान करता है।लव को कोई उपभोग की बस्ती मानता है।तो कोई इसे जीवन का सबसे सुखद अनुभव मानता है।यह सब व्यक्ति की धारणा और सोच पर निर्भय करता है।

  • SSC full form (एसएससी फुल फॉर्म) 

एसएससी का फुल फॉर्म स्टाफ सिलेक्शन कमीशन (staff selection commission)जिसे हिंदी में कर्मचारी चयन आयोग कहते है।यह भारत सरकार के अधीन एक आयोग होता है।जो देश में अलग अलग विभागो में क्लास 10 से लेकर ग्रेजुगेशन कर चुके छात्रों को नौकरी प्रदान करता है।

  • LLB Ka full form (एलएलबी का फुल फॉर्म) 

एलएलबी का फुल फॉर्म बैचलर ऑफ लेजिस्लेटिव लॉ (bachelor of lagislative laws )होता है।जिसे हिंदी में . विधायी कानून स्नातक कहते।यह एक ग्रेजुगेशन की कानून की डिग्री होती है।यदि आप इसे करना चाहते हो तो आपके क्लास 12 में काम से काम 50% मार्क्स होने चाहिए।भारत की पहली एलएलबी कॉलेज बैंगलोर में स्थित है।इसकी स्थापना 1987 में हुई इसका नाम NATIONAL LAW SCHOOL OF INDIA UNIVERSITY (NLSIU)है।

  • ICD full form (आईसीडी फुल फॉर्म)

आईसीडी का फुल फॉर्म international classification of diseases (इंटरनेशनल क्लासिफिकेशन ऑफ डिजीज) होता है। वर्ल्ड हेल्थ आर्गनाइजेशन के द्वारा रोगों को वर्गीकृत करने के लिए आईसीडी द्वारा उस रोग के कोड प्रदान किया जाता है।

  • DNA full form (डीएनए का फुल फॉर्म)

डीएनए का फुल फॉर्म deoxyribonucleic aci ( डी- आक्सीराइवोन्यूक्लिक एसिड) होता है। डीएनए मनुष्य के शरीर में पाया है।डीएनए की इकाई जीन होती है यह मानव शरीर ने प्रोटीन का स्थानांतरण करता है।मनुष्य को डीएनए अपने माता पिता से जन्म से ही मिला होता है।

  • ED full form (ईडी फुल फॉर्म) 

ईडी का फुल फॉर्म एनफोर्समेंट डायरेक्टरेट (inforcement directorate) होता है।जिसे हिंदी में प्रवर्तन निदेशालय कहते है।भारत में एड का मुख्यालय न्यू दिल्ली में है।यह एक खुफिया आर्थिक समिति है। ईडी विभाग भारत के कई मुख्य विभागो से मिलकर बना है जिसमे indian police, indian administrative ,Indian revenue, Indian corporate law,विभाग शामिल है। ईडी की स्थापना भारत में प्रवर्तन निदेशालय के रूप में वर्ष 1957 में की गई थी।

  • CBI full form (सीबीआई फुल फॉर्म) 

सीबीआई का फुल फॉर्म सेंट्रल ब्यूरो ऑफ इंवेस्टीगेशन (central bureau of investigation) होता है ।जिसे हिंदी में केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो कहते है।यह भारत की सबसे प्रमुख जांच एजेंसी है।सीबीआई का गठन वर्ष 1963 में किया गया था।

  • CID फुल फॉर्म (सीआईडी फुल फॉर्म)

सीआईडी का फुल फॉर्म क्राइम इन्वेस्टिगेशन डिपार्टमेंट (crime investigation department)होता है।यह स्टेट की सबसे प्रमुख जान एजेंसी है।सीआईडी का काम सिर्फ स्टेट में यदि दंगे,खतरा,मर्डर,जैसे केश की जांच सीआईडी करती है।
CID and CBI difference (सीआईडी और सीबीआई में अंतर)

सीआईडी केवल स्टेट तक सीमित है।लेकिन सीबीआई संपूर्ण भारत वर्ष में जांच एजेंसी का काम कर सकती है।
एसबीआई, सीआईडी का काम कर सकती है ।परंतु सीबीआई सीआईडी का काम नहीं कर सकती।अर्थात सीबीआई स्टेट में काम कर सकती है।
सीबीआई सेंट्रल गवर्नमेंट की जांच एजेंसी है।जबकि सीआईडी स्टेट की जांच एजेंसी है।
सीआईडी को आदेश सुप्रीम कोर्ट देता है।जबकि सीआईडी को आदेश हाई कोर्ट देता है।
सीबीआई की स्थापना संथानम समिति की सिफारिश पर 1963 में की गई थी जबकि सीआईडी की स्थापना पुलिस आयोग की सिफारिश पर ब्रिटिश शासनकाल में 1902 में की गई थी।

  • IAS full form (आईएएस फुल फॉर्म)

आईएएस का फुल फॉर्म इंडियन एडमिनिस्ट्रेशन सर्विसेस (indian administration services)होता है।जिसे हिंदी में भारतीय प्रशासनिक सेवा कहते है। एक आईएएस ऑफिसर के पास अनेक शक्तियां होती है। एक आईएएस ऑफिसर आपने कैरियर में सीबीआई चीफ बन सकता है।लेकिन भारत के अधिकतर आईएएस ,डिस्ट्रिक मैजिस्ट्रेट होते है।

  • IPS full form (आईपीएस फुल फॉर्म) 

आईपीएस का फुल फॉर्म इंडियन पुलिस सर्विसेज (indian police services) होता है।इसे हिंदी में भारतीय पुलिस विभाग कहते है।

  • OK ka full form (ओके का फुल फॉर्म) 

ओक का फुल फॉर्म all korrect है जिसे इंगिश बर्ड all correct से बदल दिया गया है। Ok शब्द का अर्थ होता है की सब कुछ ठीक है। इसे संकेत द्वारा हांथ के अंगूठे से भी दर्शाया जाता है।

  • CA Ka full form (सीए का फुल फॉर्म)

सीए का फुल फॉर्म चार्टर्ड एकाउंटेंट (chartered accountant) होता है।

  • Edi full form ( ईडीई फुल फॉर्म) 

ईडीई फुल फॉर्म इलेक्ट्रोनिक डाटा इंटरचेंज (electronic data interchange) होता है।इसके द्वारा डेटा को एक कंपनी से दूसरी कंपनी तक पहुंचने में अधिकतर उपयोग किया जाता है।

  • MLA full form (एमएलए फुल फॉर्म)

एमएलए का फुल फॉर्म होता है मेंबर ऑफ लेजिस्लेटिव असेंबली ।एमएलए विधानसभा का एक सदस्य होता है।एमएलए को हिंदी में विधायक के नाम से जाना जाता है।

यह भी पढ़िए

FAQ

Leave a Comment