Mi किस देश की कंपनी हैं 2022

आज इस लेख में हम जानेंगे की Mi किस देश की कंपनी है अर्थात् MI Kis desh Ki company Hai Mi कंपनी की स्थापना कब हुई थी और यह भी जानेंगे कि mi कंपनी के मालिक कौन है। और यहां भारत देश में लोकप्रिय कंपनी है।

आप को इस लेख में यह भी की Mi कंपनी के स्मार्टफोन में made in India लिखा होता है तो अपको इसका मतलब बताएंगे कि क्या होता है। Mi कंपनी का सीईओ कौन है। और कहा का है। आप को यह भी बता दें कि mi कंपनी कौन कौन से ब्रांड के मोबाइल बाजार में लॉन्च करती है। Mi कंपनी अपने प्रोडक्ट कौन कौन से देशों में बेचती हैं। Mi कंपनी का मुख्यालय कहां पर स्थित है। Mi कंपनी के बारे मे सम्पूर्ण जानकारी देगे आज इस लेख मे

Mi किस देश की कंपनी है

Mi कंपनी किस देश की है हिंदी में

आज हम जानेंगे की Mi कंपनी किस देश की है। तो Mi चीन देश की कंपनी है जिसका मुख्यालय बीजिंग के haidian में स्थित है। Mi कंपनी की शुरुआत 06 अप्रैल 2010 में की गई थी। Mi मोबाइल कंपनी वर्तमान में दुनिया की चौथी सबसे बड़ी कंपनी है। जो चीन में अपने स्मार्टफोन बना कर पूरी दुनिया में बेचती हैं। यह कंपनी चीन की जानी मानी कंपनी Xiaomi कॉर्पोरेशन अंतर्गत आती हैं। Mi कंपनी अपने विभिन्न प्रकार के प्रोडक्ट लेपटॉप, इयरफोन, बेग, शूज, स्मार्ट टीवी के लिए दुनिया भर में मशहूर है। इसके अलावा यह कंपनी मोबाइल एप्लिकेशन का निर्माण भी करती है।

आपके बता दें की Mi कंपनी ने अपना पहला मोबाइल अगस्त 2011 चीन में लॉन्च किया था। जिसके बाद इस कंपनी की बहुत ही तेजी से बिक्री हों रही थी वर्ष 2014 में ये कंपनी चीन की सबसे बड़ी मोबाइल की कंपनी बन गई। Mi कंपनी अपने स्मार्टफोन कम दामों के कारण लोकप्रियता दिन पर दिन बढ़ती जा रही है। जब किसी चीज की लोकप्रियता बड़ने लगती है तो कई देशों में उसके प्रोडक्ट या फिर उसकी कंपनी के सब ब्रांचेस हर कोई अपने अपने देशों में खुलने लगते हैं। Mi कंपनी के कई सारे प्रोडक्ट हमारे भारतीय बाजारों में भी बिकते हैं।

यह भी जानिए की

  1. vivo किस देश की कंपनी हैं
  2. Realme किस देश की कंपनी हैं

Mi कंपनी को हम लोग अपने में कई नामों से जानते है । Mi कंपनी ने कई सारे ब्रांड के स्मार्ट फोन लॉन्च किए है। जैसे Redmi, Poco, Xiaomi corporation आदि फोन लॉन्च करती है। Mi कंपनी की शुरुआत मे xiaomi corporation की स्थापना की गई थी। तथा कुछ समय बाद वर्ष 2013 को रेडमी को अलग कंपनी का दर्जा दे दिया गया था Redmi मोबाइल वर्ष 2019 को लॉन्च किया था ये सब कंपनी Mi की उप ब्रांच है।

india में बहुत से लोग ये मानते हैं। की Mi भारत की कंपनी है लेकिन ऐसा कुछ भी नही है। ये कंपनी चीन देश की है। इस कंपनी की मैन्युफैक्चरिंग प्लांट भारत में भी है इसीलिए आपको बहुत से में तथा Redmi smartphon प़र made in India का टैग लगा हुआ दिखाई देता है। Mi कंपनी अपने प्रोडक्ट कई सारे देशों में सेल करती है।

स्थापना06 अप्रैल 2010
देशचीन
मुख्यालयबीजिंग चीन

Mi कंपनी के मालिक कौन है।

Mi कंपनी के मालिक कौन है। तो MI कंपनी के मालिक का नाम Lei Jun है। लेई जून का जन्म 16 दिसम्बर 1969 को xiantai, हुबेई चीन में हुआ था। उन्होंने बुहान विश्व विद्यालय से कंप्यूटर विज्ञान में BA किया है तथा कॉलेज के दिनों में ही अपनी पहली कंपनी बनाई।

आप को बता दें की Mi कंपनी के मालिक लेई जून के अलावा, लिन बिन, ली वानकियांग, होंग फेंग, झोउ गुआंगपिंग, वोंग कोंग-कैट, लियू डे के अलावा 6लोग हैं जो उस स्तर तक पहुंचने के लिए है हालाकि Mi कंपनी के मुख्य रूप से लेई जून द्वारा शुरू की गई थी इसके बाद अन्य लोगो ने कंपनी के साथ काम करना शुरू किया था। Mi कंपनी आज एक ऐसा ब्रांड बन गया है कि जिसे चीन में लोकप्रियता मिलने के साथ साथ विश्व भर में भी इसके ब्रांड को खूब पसंद किया गया है।

मालिकलेई जून (Lei jun)
मूल कंपनीकंस्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स

Mi कंपनी के सीईओ कौन है।

आपको बता दें की Mi कंपनी के सीईओ (CEO) का नाम लेई जून है जिनका जन्म 16 दिसम्बर 1969 में चीन देश में हुआ था।CEO का फुल फॉर्म chief Executive Officer होता है जिसका हिंदी में मतलब मतलब होता है मुख्य कार्यकारी अधिकारी यही एक ऐसा व्यक्ति होता है जो किसी कंपनी को पुरी तरह संभालता हैं। तथा मुख्य निर्णय लेता है। एक तरीके से देखा जाए तो कंपनी का सीईओ (CEO) ही सब कर्ता – धर्ता होता है।

Mi कंपनी क्या क्या प्रोडक्ट बनाती हैं।

दोस्तो अब तक हमने के बारे में जाना है लेकिन अब हम Mi कंपनी के products पर नजर डालते हैं जिनको कंपनी बेचती हैं। इनमे से किसी प्रोडक्ट को इस्तेमाल करते हो।

स्मार्टफोन (smartphone)

लेपटॉप ( laptop)

एमआई टीवी ( Mi TV)

एमआई राउटर ( Mi router)

कंप्यूटर एसेसरीज (computer accessories)

एमआई हेडफोन ( Mi headphone)

पावरबैंक (powerbank)

टॉयज (Toys)

एमआई सिक्योरिटी कैमरा ( Mi security camera)

Mi कंपनी ने इसके अलावा कई प्रोडक्ट लॉन्च करती है। Mi कंपनी चीन देश के अलावा अन्य कई देशों में अपने स्मार्टफोन लॉन्च करती है।

आज इस लेख में हमने जाना है की mi किस देश की कंपनी है अर्थात् MI Kis desh Ki company Hai और यहां भी बताया गया है की Mi कंपनी की शुरुआत कब हुई थी। इस कंपनी का मुख्यालय कहां पर है। Mi कंपनी के मालिक कौन है। Mi कंपनी के सीईओ (CEO) कौन है। Mi कंपनी कौन कौन से ब्रांड के स्मार्टफोन लॉन्च करती है यहां भी बताया गया है MI कंपनी कौन कौन से प्रोडक्ट लॉन्च करती है। Mi कंपनी के बारे में सम्पूर्ण जानकारी इस लेख में दी गई है।

Leave a Comment