vivo किस देश की कंपनी है।

आज इस लेख के माध्यम से हम जानेंगे की वीवो किस देश की कंपनी है अर्थात् vivo kis desh Ki company Hai वीवो कंपनी का मालिक कौन है। और यहां भी जानेंगे की वीवो की स्थापना कब हुई है।

वीवो का मोबाइल लगभग भारत देश के अधिकतम लोगो के पास होगा यहां कम ही लोगो को पता होगा कि वीवो किस देश की कंपनी है । कई लोग तो वीवो कंपनी को भारत देश की कंपनी मानते हैं लेकिन ऐसा कुछ नही है वीवो भारत देश की कंपनी नही है इस लेख में वीवो ब्रैंड के बारे मे सम्पूर्ण जानकारी बताएंगे।

Vivo किस देश की कंपनी हैं

किस देश की कंपनी वीवो है।

किस देश की कंपनी है वीवो है तो वीवो चीन देश की कंपनी है जो विश्व का लोकप्रिय देश है वीवो की कंपनी का हेड क्वार्टर चीन के डोगगाओ शहर में स्थित है। वीवो कंपनी की स्थापना 2009 को की गई थी। वीवो के इलेक्ट्रॉनिक्स स्मार्टफोन के अलावा सॉफ्टवयेर तथा कई ऑनलाइन सर्विस प्रदान करती है। इसके अलावा आपको बता दें की OPPO,Realme और oneplus को मैन्युफैक्चर भी वीवो के इलेक्ट्रॉनिक द्धारा ही किया जाता है। ये कम्पनी चार ब्रांड के मोबाइल फोन लॉन्च करती है।

अक्सर सभी लोग अलग अलग ब्रांड पर ही भरोसा करते हैं कई लोग vivo पर तो कई लोग Oppo पर और कोई realmi पर लेकिन इन सभी मोबाइलों को बनाने वाली कम्पनी एक ही है यहां कम्पनी अपनी बिक्री बढ़ाने के अलग अलग ब्रांड के मोबाइल फोन लॉन्च किए है की लोग अपनी अपनी पसंद का मोबाइल फोन आसानी से खरीद सके तथा इस कम्पनी को लाभ मिल सके।

वीवो कंपनी ने बर्ष 2014 में एशियाई देशों में अपना कारोबार शुरू किया था जिसके बाद आज एशिया के देशों की बड़ी मोबाइल मैन्युफैक्चर कंपनी है वीवो कंपनी विश्व में अपना कारोबार फैला चुकी हैं इस कम्पनी का भारत देश में लगभग 60 प्रतिशत लोग इस कम्पनी के मोबाइल फोन का इस्तेमाल करते हैं। वीवो कंपनी ने अधिकांश अपने कैमरा की क्वालिटी से ही पहचाने जाती हैं । इस कम्पनी प्रोडेक्ट के आज देश भर में इसके सबसे अधिक ग्राहक है। वीवो कंपनी चीन देश की है।

वीवो कंपनी के मालिक कौन है।

वीवो कंपनी के मालिक कौन है तो वीवो कंपनी के मालिक का नाम दुआन योंगपिंग जी है। दुआन योंगपिंग जी का जन्म 10 मार्च 1961 को नानचांग शहर के चीन देश में हुआ था डुआन योंगपिंग जी आज लगभग 61 वर्ष के हो गए हैं दुआन योंगपिंग जी (Duan yongping) यहां शख्स है जो बीबिके इलेक्ट्रॉनिक के मालिक तथा वर्तमान समय में वो इसके अध्यक्ष यानी कि चेयरमैन भी कहा जाता है ।

दुआन योंगपिंग जी ने वर्ष 1998 में बीवीके कंपनी की स्थापना की थी इसके बाद इन्होंने vivo कंपनी की शुरुआत वर्ष 2009 में की थी जो आज पूरे विश्व में धूम मचा रही है। वीवो कंपनी ने इलेक्ट्रॉनिक्स स्मार्टफोन के साथ साथ सॉफ्टवेयर , एसेसिरिज, गैजेट तथा कई ऑनलाइन सर्विस प्रदान करती हैं। वीवो कंपनी पहले अपने फोन के लिए सॉफ्टवेयर का विकास करती और इनका मार्केटिंग वीवो ऐप स्टोर के माध्यम से करती हैं।

दोस्तो आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि वर्ष 2014 में चीन देश की वीवो कंपनी ने भारत , मलेशिया और थाईलैंड तथा अन्य के बाजारों में वीवो कंपनी ने अपने फोन लॉन्च कर दिए थे वर्ष 2016 में वीवो मोबाइल फोन का उत्पादन यानी कि प्रोडक्शन के विश्व की छ्ठी सबसे बड़ी मोबाइल कंपनी निर्माता बन गई । वीवो कंपनी ने एशिया के कई देशों में जैसे की पाकिस्तान , रूस, श्रीलंका, बांग्लादेश, हांगकांग, नेपाल आदि देशों में यह वर्ष 2017 से लगातार अपने वीवो मोबाइल फोन कंपनी के व्यवसाय में वृद्धि कर रहा है।

स्थापनावर्ष 2009 में
मालिकदुआन योंगपिंग (Duan yongping)
मुख्यालयडोंग्गुआन ,चीन ( dongguan,chin)
कंपनी का नामBBK Electronics

वीवो कंपनी के सीईओ कौन है।

वीवो कंपनी के सीईओ कौन है तो वीवो कंपनी के सीईओ (CEO) का नाम शेन वेई (Shen Wei) है वीवो मोबाइल फोन ने विश्व के सभी देशों में अपने स्मार्टफोन की मार्केटिंग और लॉन्चिंग के लिए सीईओ नियुक्त किया है वीवो कांपनी के भारत देश के सीईओ का नाम जेरोम चेन (Jerome Chen) है। भारत देश में वीवो कंपनी के सारे प्रोडक्ट की लॉन्चिंग से संबंधित पूरी कार्यों जेरोम चेन ही देखते हैं।

सीईओशेन वेई (Shen Wei)
भारत देश के सीईओजेरोम चेन (Jerome Chen)

वीवो कौन कौन से ब्रांड बनती हैं।

वीवो कौन कौन से ब्रांड बनती है तो वीवो के सभी यूजर्स को लगता हैं की यह कंपनी स्मार्टफोन ही बनाती हैं लेकिन ऐसा बिलकुल भी नहीं है यह कंपनी बहुत कुछ बनाती है आइए हम जानेंगे की कंपनी कौन कौन से प्रोडक्ट लॉन्च करती है।

  • मोबाइल ( mobile)।
  • सॉफ्टवेयर (Software)।
  • चार्जर (Charger)।
  • एयर फोन (Air phone)।
  • गैजेट (Gadgets) ।
  • होम थियेटर ( Home Theatre)।
  • ऑनलाइन सर्विस (online service ) ।

आज इस लेख के माध्यम से हमने जाना की वीवो किस देश की कंपनी है अर्थात् vivo kis desh Ki company Hai आज हमने जाना की वीवो किन किन देशों में अपने स्मार्टफोन लॉन्च करती है और किस में कब लॉन्च करती है। वीवो मोबाइल फोन कंपनी के मालिक कौन है ये जाना है इस लेख में और वीवो मोबाइल फोन कंपनी के सीईओ (CEO) कौन है तथा भरत देश के वीवो कंपनी के सीईओ कौन है ये भी बताया गया है वीवो कौन कौन से ब्रांड बनाती है वीवो के बारे में सम्पूर्ण जानकारी बताई गई है।

Leave a Comment