महोबा जिले में कितने गांव हैं 2022

आज के इस लेख में हम जानेंगे की महोबा जिले में कितने गांव हैं इसके पहले हमने आपको बताया था कि उत्तर प्रदेश के देवरिया जिला में कितने गांव है आज हम महोबा जिले की बात करेंगे महोबा एक यैसा जिला जो अपने गौरवपूर्ण इतिहास के लिए जाना था भारत के इतिहास में अपनी वीरता से प्रभावित करने वाले आल्हा और ऊदल इसी जिले के थे।

महोबा जिला 11 फरवरी 1995 से पहले हमीरपुर जिले की तहसील हुआ करता था लेकिन 11 फरवरी 1995 को तब के मुख्यमंत्री माननीय श्री मुलायम सिंह यादव ने महोबा को हमीरपुर की तहसील से हटाकर जिला बना दिया लेकिन महोबा एक छोटा जिला ही है इसमें सिर्फ 02 विधान सभा सीट है।इसके आलावा महोबा में 5 नगरीय निकाय है।

महोबा जिले की कुल जनसंख्या 875968 है तथा जिसमे पुरषों की संख्या 466358 है इसके अलावा महिला जनसंख्या 409600 है यह आंकड़ा वर्ष 2011 की जनगणना का है।

 

महोबा जिले में कितने गांव हैं

उत्तर प्रदेश के महोबा जिले में कितने गांव हैं।

महोबा जिले की ऑफिशियल वेबसाइट के अनुसार जिले में कुल 521 गांव है।लेकिन हमे प्राप्त हुई जानकारी के अनुसार जिले में वर्तमान में 526 गांव है सबसे अधिक गांव कुलपहाड़ तहसील में तथा सबसे कम गांव चरखारी तहसील में है।

महोबा की तहसील में गांव की संख्या

महोबा जिले में कुल 03 तहसील ही है। जिन्हे गावो की संख्या इस प्रकार है।

तहसील – गांव

महोबा – 138

चरखारी – 116

कुलपहाड़ – 272

गांव की संख्या के बाद ब्लॉक की संख्या

तो बात करें की महोबा जिले में कुल कितने ब्लॉक है तो इसका उत्तर है 04 अर्थात जिले में 04 ब्लॉक है जिनके नाम इस प्रकार है।

कबरई

चरखारी

जैतपुर

पनवारी

महोबा जिले में कितने पुलिस थाने/स्टेशन है।

तो महोबा जिले में कुल 10 पुलिस थाने है जिनके नाम इस प्रकार है।

महोबा

अजमेर

पनवारी

चरखारी

श्रीनगर

कबरई

खन्ना

करील

महोबकंठ

कुलपहाड़

आज के इस लेख में हमने जाना की महोबा जिले में कितने गांव हैं यदि आपको इससे संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी चाहिए तो प्लीज कॉमेंट करके पूछे हम निश्चित ही जवाब देगें।

Leave a Comment