सुकन्या समृद्धि योजना आवेदन कैसे करें in Hindi 2022

 sukanya samriddhi yojana (सुकन्या समृद्धि योजना) क्या है

sukanya samriddhi yojana (सुकन्या समृद्धि योजना) भारत की केंद्र सरकार द्वारा चलाई जाती है इस योजना का उद्देश्य भारत की बेटियो के भविष्य को उज्जवल और सुरक्षित बनाना है हमारे देश में बेटियो को एक बोझ की तरह समझा जाता है और हमारे देश में माता पिता अपनी बेटियो की पढ़ाई लिखी पैसा खर्च नही करते उन्हें सिर्फ उनके विवाह की चिंता हमेशा लगी रहती है इसी समस्या को दूर करने के लिए जिससे बेटियो का भविष्य सुरक्षित और उज्जवल हो सके इसीलिए भारत सरकार ने sukanya samriddhi yojana (सुकन्या समृद्धि योजना) आरंभ किया है। 



    • sukanya samriddhi yojana  (सुकन्या समृद्धि योजना) का लाभ आप दो प्रकार से ले सकते है 

    1. sukanya samriddhi yojana bank
    2. Sukanya samriddhi yojana post office


    • sukanya samriddhi yojana (सुकन्या समृद्धि योजना) पात्रता 

    1. sukanya samriddhi yojana (सुकन्या समृद्धि योजना) का अकाउंट ओपन कराने के लिए आपकी बेटी की उम्र 10 वर्ष से कम होनी चाहिए ।
    2. sukanya samriddhi yojana (सुकन्या समृद्धि योजना) के तहत आप एक बेटी का सिर्फ एक ही खाता खुलवा सकते है 
    3. sukanya samriddhi yojana (सुकन्या समृद्धि योजना)  आप अपनी दो बेटियो का खाता खुलवा सकते है लेकिन यदि एक बेटी के बाद दो बेटिया जुडवा पेदा हो जाती है तव ऐसी स्थिती मे आप तीन वेटियो का खाता खुलवा सकते है अगर तीनो वेटियो एक साथ पेदा हो जाती है तब ऐसी स्थिती में भी आप तीन बेटियो का खाता sukanya samriddhi yojana (सुकन्या समृद्धि योजना) के लिए खुलवा सकते हो। 

    • sukanya samriddhi yojana (सुकन्या समृद्धि योजना) के लिए दस्तावेज़ीकरण

    1. Sukanya samriddhi yojana के तहत खाता खोले के लिए बच्ची का जन्म प्रमाण पत्र होना चाहिए
    2. sukanya samriddhi yojana के लिए अभिभावक का पहचान पत्र होना चाहिए 
    3. sukanya samriddhi yojana के लिए अभिभावक का स्थाई निवास प्रमाण पत्र होना चाहिए 
    4. sukanya samriddhi yojana (सुकन्या समृद्धि योजना) खाताधारक का अर्थात आपकी बेटी का एक फोटो होना चाहिए 
    5. sukanya samriddhi yojana (सुकन्या समृद्धि योजना) का खाताधारक इंडिया का मूल निवासी हो।

    • sukanya samriddhi yojana (सुकन्या समृद्धि योजना) का अकाउंट खोलने की प्रकिया 

    sukanya samriddhi yojana (सुकन्या समृद्धि योजना) का अकाउंट खोलने के लिए आप अपने नज़दीक सरकारी बैंक जैसे स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ,आईसीआईसीआई बैंक या पोस्ट ऑफिस में जा सकते है उसके बाद आपको sukanya samriddhi yojana (सुकन्या समृद्धि योजना) का फॉर्म भरना है तथा ऊपर बताए गए दस्तावेज के साथ आपको फॉर्म जमा कर देना है इसके बाद आपका खाता sukanya samriddhi yojana (सुकन्या समृद्धि योजना) के लिए खोल लिया जायेगा 

    • sukanya samriddhi yojana (सुकन्या समृद्धि योजना) की विशेषताएं 

    1. 8.5% का खाता धारक को सरकार द्वारा ब्याज दिया जाता है वित्त मंत्रालय दौरा समय समय पर इसमें बदलाव भी किए जाते है।
    2. एक वर्ष में खाता धारक अधिक 1.5 लाख रुपए जमा कर सकता है।
    3. एक वर्ष में खाता धारक न्यूनतम 1 हजार रुपए जमा कर सकता है।
    4. खाता खोलने की तिथि से लेकर खाता धारक अगले 14 साल तक अपने अकाउंट में पैसे जमा कर सकता है।
    5. खाता खोलने की तिथि से 21 साल बाद खाता धारक का अकाउंट परिपक्व हो जाता है इसके बाद खाता धारक को कोई लाभ नहीं दिया जाता इसलिए आप चाहे तो अपने पैसे निकाल सकते है 
    6. यदि खाता खुलने के 21 वर्ष पहले ही यदि बेटी की शादी हो गए तब भी आप इस खाते से अपने संपूर्ण पैसे निकाल सकते है एवम खाता बंद कर सकते है क्योंकि बेटी की शादी के बाद आपको कोई भी लाभ नही दिया जाता है।
    7. बेटी की उम्र 18 साल पूरी  होने पर उसकी हायर एजुकेशन के लिए आप अपने खाते में से 50% पैसे निकाल सकते है ।जैसे आपके खाते में 500000 रुपए है तब आप बेटी की पढ़ाई के 250000 रुपए sukanya samriddhi yojana (सुकन्या समृद्धि योजना) के तहत अपने खाते से निकल सकते है
    8.   sukanya samriddhi yojana (सुकन्या समृद्धि योजना) में सरकार धारा 80सी के अंतर्गत प्राप्त आय को कर से मुक्त करती है अर्थात आपको इससे प्राप्त लाभ के लिए सरकार को कोई भी कर देने की आवश्कता नही है।
    • sukanya samriddhi yojana (सुकन्या समृद्धि योजना के बारे में जानकारी 
    • sukanya samriddhi yojana (सुकन्या समृद्धि योजना) के खाता धारक की दुर्भाग्य के कारण निधन हो या किसी अन्य देश की नागरिकता प्राप्त कर out of India हो जाता है तब इसी स्थिति में खाता धारक के अभिभावक डेथ सर्टिफिकेट (death certificate) अपने बैंक या नजदीकी पोस्ट ऑफिस में जमा करके पैसे निकाल सकते है लेकिन इसमें उनको लाभ नही दिया जाएगा।
    • sukanya samriddhi yojana (सुकन्या समृद्धि योजना) के अंतर्गत खाता धारक यदि अपना निवास स्थान बदल सकता है इसके लिए वह अपने खाते को नए आवास स्थान के नजदीक बैंक या पोस्ट ऑफिस में अपने खाते को ट्रांसफर करवा सकता है इसके लिए आपको दूसरी जगह सिफ्ट होने का कोई प्रमाण देना होता है।
    •  sukanya samriddhi yojana (सुकन्या समृद्धि योजनाsukanya samriddhi yojana (सुकन्या समृद्धि योजना के अंतर्गत खाता धारक एक साल में पैसे जमा नही करता है तो आपको 50 रुपए एक्स्ट्रा पेनल्टी के देने होगे पेनल्टी के साथ पैसे जमा न करने पर आपका अकाउंट बंद हो जाएगा और इसमें sukanya samriddhi yojana (सुकन्या समृद्धि योजना योजना वाला लाभ न देकर saving account (सेविंग अकाउंट) बाला लाभ दिया लेकिन बाद में आप पेनल्टी के साथ पैसे जमा करके अपने sukanya samriddhi yojana (सुकन्या समृद्धि योजना) अकाउंट को बापिस फिर से चालू करा सकते हो। 

    • sukanya samriddhi yojana calculator (सुकन्या समृद्धि योजना अमाउंट 

    sukanya samriddhi yojana (सुकन्या समृद्धि योजना) में 8.5% का ब्याज दिया जा रहा यदि आप 1000 रुपए जमा करोगे तो एक वर्ष बाद 85 रुपए का ब्याज दिया जायेगा इस प्रकार आपके कुल 1085 रुपए पिछले वर्ष के एवम 1000 रुपए इस वर्ष कुल 2085 रुपए का ब्याज अगले साल दिया जायेगा इसी प्रकार आपका पैसा बढ़ता जायेगा पैसे की अधिक जानकारी के लिए आप प्ले स्टोर से सुरक्षा समृद्धि योजना एप डाउनलोड कर सकते है। 

    sukanya samriddhi yojana (सुकन्या समृद्धि योजना) पैसे कैसे जमा करे 

    sukanya samriddhi yojana (सुकन्या समृद्धि योजना) में आप पैसे बैंक अथवा जिस पोस्ट ऑफिस में अकाउंट है अर्थात  sukanya samriddhi yojana post office जिसने अकाउंट है पैसे केश,चेकबुक,यदि वहा ऑनलाइन पेमेंट फेसल्टी है तो आप ऑनलाइन भी पैसे जमा कर सकते है।

    Leave a Comment